19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ranchi Tourist Places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां…

Ranchi Tourist Places: झारखंड की राजधानी और इसके आसपास के जिलों की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है. यही वजह है कि प्रतिवर्ष यहां पर्यटक घूमने आते हैं और प्रकृति की अद्‌भुत छटा का आनंद लेते हैं. इस आलेख में रांची और उसके आसपास स्थित कुछ ऐसे ही स्थानों का जिक्र हम यहां कर रहे हैं.

Ranchi Tourist Places: झारखंड की राजधानी रांची अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. यहां के मंदिर, झरने और प्राकृतिक नजारे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. अगर आप भी सुकून के कुछ पल प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि सबकुछ आपके बजट में हो जाए, तो रांची शहर और इसके प्राकृतिक नजारे आपका बांह फैलाकर स्वागत कर रहे हैं. रांची में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 जगह:-

टैगोर हिल
Undefined
Ranchi tourist places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां... 6

बात अगर प्राकृतिक सुंदरता की हो तो रांची का टैगोर हिल उनमें से एक है. गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के बड़े भाई ज्योतिरिंद्र टैगोर ने यहां काफी समय बिताया था. समुद्र तल से करीब 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह हिल काफी खूबसूरत है. टैगोर हिल के ऊपर से रांची शहर की खूबसूरती को देखा जा सकता है.

सूर्य मंदिर
Undefined
Ranchi tourist places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां... 7

रांची से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है प्रसिद्ध सूर्य मंदिर. यहां का वातावरण बेहद सुंदर और शांत है. रांची-टाटा रोड पर यह मंदिर स्थित है और यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है. मंदिर में 18 पहियों वाला एक विशाल रथ दिखाया गया है. इस रथ को सात घोड़े खींचते हुए दिखाई देते हैं. इस मंदिर में तालाब भी है जिसकी पूजा की जाती है.

Also Read: जा रहे हैं घूमने तो न हो परेशान, IRCTC से ऐसे करें सस्ते में होटल बुक, जानें आसान तरीका पंच घाघ वाटरफॉल
Undefined
Ranchi tourist places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां... 8

रांची शहर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पंच घाघ वाटरफॉल. यह झारखंड के खूंटी जिला में स्थित है. इसे एक पिकनिक स्पॉट के रूप में काफी पसंद किया जाता है. लोककथा के अनुसार कभी पांच सगी बहनें किसी एक ही व्यक्ति से प्रेम करने लगी थीं. असफल प्रेम के कारण ये यहीं नदी में कूद गयी जो पांच धाराओं मे बदल कर प्रवाहित हो रही हैं. यहां की खूबसूरती अद्‌भुत है.

पतरातू घाटी
Undefined
Ranchi tourist places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां... 9

रांची शहर से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर पतरातू घाटी है. यह एक काफी हरी भरी पहाड़ी है. घाटी के घुमावदार रास्ते लोगों का मन मोह लेते हैं. पर्यटकों के लिए यहां रिसाॅर्ट बनाया गया है, जहां जाकर बोटिंग का आनंद लिया जा सकता है. साथ ही झारखंडी फूड का भी मजा लिया जा सकता है.

Also Read: नेपाल कब जाना चाहिए? जब भी जाएं घूमने तो इन जगहों पर विजिट करना न भूलें, जानें कैसे पहुंचे यहां बिरसा जैविक उद्यान
Undefined
Ranchi tourist places: झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता बांहें फैलाकर करती हैं स्वागत, एक दिन तो गुजारें यहां... 10

बच्चों के साथ घूमने का प्लान है तो बिरसा जैविक उद्यान एक बेहतरीन जगह है. इस पार्क में बाघ, शेर और हिरण सहित विभिन्न प्रकार के जंगली जीव मौजूद हैं. यह जू काफी बड़े हिस्से में फैला हुआ है. यहां बच्चे काफी एंजॉय करते हैं. जू में बैटरी संचालित गाड़ियां भी हैं, जिनके जरिए आप जू का आनंद उठा सकते हैं. यह जू रांची-रामगढ़ मार्ग पर स्थित है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें