18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलNew Year 2024: बेहद दिलचस्प है झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी, नए साल पर...

New Year 2024: बेहद दिलचस्प है झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी, नए साल पर रहती है चहल पहल

Happy New Year 2024: झारखंड में अगर आप हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पलामू जिला में मौजूद कमलदह झील के बारे में बताएंगे, जहां नए साल के मौके पर दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं.

Happy New Year 2024: नए साल को लेकर लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि इस खास दिन पर सभी अपने-अपने दोस्तों और फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम गुजारते हैं. ऐसे में कुछ लोग 1 जनवरी 2024 को घूमने भी जाते हैं. आप अगर झारखंड में हैं और न्यू ईयर के मौके पर कहीं सैर करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको पलामू जिला में मौजूद कमलदह झील के बारे में बताएंगे, जहां दूर-दूर से लोग घूमने-फिरने आते हैं.

  • कमलदह झील कहां है

  • क्या है कमलदह झील की कहानी

  • कैसे पहुंचे कमलदह झील

कमलदह झील कहां है

दरअसल कमलदह झील, पलामू किला से चार किलोमीटर दूर पर स्थित है. यहां पर नए साल के मौके पर सबसे अधिक पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. यहां पर वॉच टॉवर भी बनाया गया है. कमलदह झील पर एक लकड़ी का पूल भी बनाया गया है. जहां से आप झील की खूबसूरती और वादियों का नजार ले सकते हैं.

Undefined
New year 2024: बेहद दिलचस्प है झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी, नए साल पर रहती है चहल पहल 4
Also Read: Bangalore में घूमने के लिए ये हैं 10 बेस्ट जगहें, इस वीकेंड आप भी बना सकते हैं प्लान क्या है कमलदह झील की कहानी

झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी बेहद दिलचस्प है. बताया जाता है कि इस झील में राजा और रानी स्नान किया करते थे. वैसे उस दौर में स्वर्णिम इतिहास के पन्ने पर राजा मेदिनिराय का नाम दर्ज है. क्योंकि राजा मेदिनीराय अपने राज्य में रात के समय में हर घर घुमा करते थे. इस दौरान उन्हें जिस घर में मथना बजता हुआ नहीं सुनाई देता उनके घर सुबह-सुबह सेवादारों द्वारा गाय पहुंचा दिया करते थे. कलमदह झील पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. चारों तरफ जंगल से घिरा झील लोगों को खूब रोमांचित करता है.

Undefined
New year 2024: बेहद दिलचस्प है झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी, नए साल पर रहती है चहल पहल 5
कैसे पहुंचे कमलदह झील

आपको बताते चलें कि पालमू में स्थित कमलदह झील, पलामू टाइगर रिजर्व अंतर्गत आता है. जो की पलामू जिला से करीब 35 किलोमीटर दूर पर स्थित है. आप चाहे तो जिला मुख्यालय से होते हुए एन एच 39 से दुनियाखाड़ से बेतला के रास्ते से यहां जा सकते हैं.

Undefined
New year 2024: बेहद दिलचस्प है झारखंड के पलामू जिले में मौजूद कमलदह झील की कहानी, नए साल पर रहती है चहल पहल 6
Also Read: New Year 2024: नया साल मनाने के लिए ये हैं भारत के बेस्ट हिल स्टेशन, आप भी बना लीजिए प्लान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें