25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ram Navami 2024: 17 अप्रैल को मनाई जाएगी रामनवमी, जानें इतिहास और महत्व

Ram Navami 2024: राम नवमी, भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान श्री राम के जन्म के शुभ उत्सव के रूप में मनाया जाता है, समृद्ध इतिहास, पूजनीय अनुष्ठान और हर्षोल्लासपूर्ण उत्सवों को समाहित करता है.

Ram Navami 2024: राम नवमी जिसे एक शुभ हिंदू त्योहार के रूप में पूरे भारत में मनाया जाता है. यह त्यौहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाता है. मुख्यतौर पर इसे अपनी धार्मिकता और सदाचार के लिए जाना जाता हैं. हिंदू चंद्र-सौर चैत्र माह के नौवें दिन (नवमी तिथि) को पड़ने वाला यह त्योहार दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल रामनवमी का त्यौहार कल यानी कि 17 अप्रैल को मनाई जाने वाली है. आज इस आर्टिकल में हम आपको रामनवमी के हिस्ट्री और सिग्नीफिकेन्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

राम नवमी का महत्व

राम नवमी न केवल भगवान राम के जन्म का प्रतीक है बल्कि बुराई पर अच्छाई की जीत और धार्मिकता (धर्म) के शाश्वत सिद्धांतों का भी प्रतीक है. भगवान राम का जीवन नैतिकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो भक्तों को कर्तव्य, सम्मान और बलिदान के मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है. यह हमें भगवान राम के सिद्धांतों पर जीने के लिए भी प्रेरित करता है.

Also Read: Happy Ram Navami Wishes 2024: यहां से भेजें रामनवमी की शुभकामनाएं और फोटोज

राम नवमी का इतिहास

राम नवमी हिंदू चंद्र-सौर चैत्र माह के नौवें दिन (नवमी तिथि) को मनाई जाती है, खासतौर पर शुक्ल पक्ष चरण के दौरान. यह शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है और इस साल 17 अप्रैल 2024, बुधवार के दिन मनाया जाएगा. राम नवमी का ऐतिहासिक महत्व प्राचीन काल से है जब राजा दशरथ ने संतान पैदा करने में असमर्थ होने पर ऋषि वशिष्ठ की सलाह पर पुत्र कामेष्टि यज्ञ किया था. परिणामस्वरूप, रानी कौशल्या ने भगवान श्री राम को, सुमित्रा ने शत्रुघ्न और लक्ष्मण को और कैकेयी ने भरत को जन्म दिया. भगवान राम, भगवान विष्णु के सातवें अवतार, अपने सदाचारी और धार्मिक स्वभाव के लिए पूजनीय हैं, जो एक अनुकरणीय व्यक्ति के रूप में सेवा करते हैं जिन्हें मर्यादा पुरूषोत्तम के नाम से भी जाना जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें