21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबर7th Month Pregnancy Diet: तीसरी तिमाही में प्रेग्नेंट महिलाएं को क्या खाना चाहिए, जानें यहां

7th Month Pregnancy Diet: तीसरी तिमाही में प्रेग्नेंट महिलाएं को क्या खाना चाहिए, जानें यहां

तीसरी तिमाही की शुरुआत आपकी प्रेग्नेंसी के अंतिम चरण को चिह्नित करती है, जहां आपके शरीर और बच्चे में अंतिम परिवर्तन होते हैं. इसलिए, अपने बढ़ते बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गर्भावस्था के 7वें महीने के डाइट में सही खान-पान शामिल करना महत्वपूर्ण है.

तीसरी तिमाही की शुरुआत आपकी प्रेग्नेंसी के अंतिम चरण को चिह्नित करती है, जहां आपके शरीर और बच्चे में अंतिम परिवर्तन होते हैं. इसलिए, अपने बढ़ते बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गर्भावस्था के 7वें महीने के डाइट में सही खान-पान शामिल करना महत्वपूर्ण है.

गर्भवती महिलाएं इन चीजों का जरूर करें सेवन

आपको जंक फूड से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. इसके बजाय, कार्ब्स, प्रोटीन, गुड फैट्स, विटामिन और खनिजों के संतुलित सेवन के लिए सही खाद्य पदार्थों का चयन करना आपके बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने और बच्चे के जन्म के लिए तैयार होने पर आपको मजबूत और स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के 7वें महीने में कौन सी चीजें खानाी चाहिए और कौन सी नहीं आइए जानते हैं यहां.

Also Read: गर्भावस्था में घंटों मोबाइल पर वक्त बिताने और जंक फूड खाने की आदत छोड़िए, बच्चे पर हो सकता है ब्लड शुगर का वार

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने में मदद कर सकते हैं और गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बच्चे की वृद्धि और विकास में सहायता कर सकता है. आपकी तीसरी तिमाही के दौरान, एनीमिया, प्रसव के दौरान रक्तस्राव से बचने के लिए अतिरिक्त आयरन महत्वपूर्ण है. आपको प्रतिदिन लगभग 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है. आयरन और प्रोटीन की अपनी आवश्यक खुराक रेड मीट, बीन्स, पोल्ट्री, बीज और चावल जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करें. आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले प्रोटीन से आपको जो अमीनो एसिड मिलता है, वह आपके नन्हे-मुन्नों के तेजी से विकास में सहायता करेगा.

कैल्शियम

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में कैल्शियम का सेवन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपके बच्चे के स्केलिटल के स्वस्थ विकास और हड्डियों की मजबूत संरचना में मदद मिलेगी. आपको अपने आहार से प्रतिदिन 1000 ग्राम कैल्शियम प्राप्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए. आप दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों को शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये कैल्शियम से भरपूर होते हैं.

Also Read: प्रेग्नेंसी के दौरान हो जाए सर्दी-जुकाम तो क्या करें? इन घरेलू नुस्खों को अपनाए और पाएं तुरंत समाधान

डीएचए

डीएचए से भरपूर एक फैटी एसिड, डीएचए आवश्यक है अगर आप दिमाग और भूरे बालों वाला बच्चा चाहते हैं. शिशु के मस्तिष्क के विकास के लिए प्रतिदिन 200 मिलीग्राम के सेवन की सलाह दी जाती है. मछली का तेल, ट्यूना जैसी वसायुक्त मछली, अखरोट और अलसी के बीज डीएचए से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हैं – इसलिए इन्हें अपने गर्भावस्था के आहार में शामिल करें.

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ फोलिक एसिड किसी भी न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के विकास में सहायता करता है. सुनिश्चित करें कि आपको अपने गर्भावस्था आहार के माध्यम से प्रतिदिन कम से कम 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड मिले. फोलिक एसिड की अनुशंसित खुराक पाने के लिए आप गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, संतरे, दलिया, साबुत अनाज की ब्रेड और फोर्टिफाइड अनाज खा सकती है.

विटामिन सी

विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से गर्भावस्था के दौरान आयरन के उचित अवशोषण में मदद मिलेग. नींबू, संतरे और खरबूजे, हरी मिर्च और ब्रोकोली जैसे खट्टे फल विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं.

Also Read: Winter Health Tips: सर्दियों में करेंगे इन 5 फूड्स का सेवन तो दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

फाइबर

साबुत अनाज, फलियां और सब्जियां जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और गर्भावस्था के दौरान कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं. कब्ज को रोकने के लिए, जो पहली तिमाही के सामान्य लक्षणों में से एक है और बाद में गर्भावस्था में भी देखा जा सकता है, आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए. आपको अपने आहार में सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए. यह न भूलें कि आपके पाचन तंत्र में पानी फाइबर द्वारा तेजी से अवशोषित होता है, इसलिए अपने शरीर को फिर से भरने के लिए खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें