19.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फिजियोथेरेपी क्या है और मॉडर्न लाइफस्टाइल के लिए क्यों है जरूरी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आज के समय में अधिकतर लोग गर्दन में दर्द, या बैक पेन जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और साथ ही अधिकतम महिलाओं में ये देखा जा रहा है कि प्रेगनेंसी के बाद कमर दर्द जैसी दिक्कतें होती है, ऐसे में जानें क्या सुझाव देते हैं एक्सपर्टस.

क्या है फिजियोथेरेपी?

फिजियोथेरेपी एक ऐसा मेथड है जिसकी मदद से शरीर के अकड़े हुए अंगों की धीरे-धीरे एक्सरसाइज कराई जाती है, जिससे उनकी जकड़न दूर होने में मदद होती है और लोगों में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. आजकल ऐसी कई सारी दिक्कतें हैं जिनका लोग अपने रोजमर्रा के जीवन में सामना कर रहे हैं, अगर सबसे आम समस्याओं की बात करें तो कमर दर्द, पीठ में जकड़न, गर्दन में दर्द, ज्यादा बैठने के बाद उठने में दर्द जैसी कई समस्याओं का लोगों को हर दिन सामना करना पड़ रहा है, और ऐसा नहीं है कि ये समस्या सिर्फ बुजुर्गों में है, ऐसी समस्याएं आजकल युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक हर उम्र में फैल गई है, ऐसे में डॉक्टर जयंती रानी (फिजियोथेरपिस्ट) ने ऐसी समस्याओं के कारण और इनके लिए कुछ आसान उपाय बताए हैं, आइए जानते हैं.

कई लोगों को डिलीवरी के बाद कमर दर्द की प्रोब्लम होती है, उसके लिए क्या एक्सरसाइज करने चाहिए

प्रेगनेंसी के बाद का दर्द 10 में से 8 या 9 औरतों को होता ही है, ज्यादातर ये दिक्कत जिन औरतों के सी सेक्शन ऑपरेशन होते हैं, उनमें देखी जाती हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य कारण ये है कि जब डिलीवरी होती है उससे पहले बच्चे का पूरा वजन शरीर के आगे की ओर होता है, इस वजह से प्रेगनेंसी के दौरान कमर पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान यूटरस का साइज बढ़ता है जिस वजह से नसों में खिंचाव होता है. वेट गेन और कैल्शियम की कमी से भी अक्सर ये दिक्कतें होती हैं. ऐसे में आप सीधा लेट जाएं, हाथों को सीधा रखें और पैरों को फोल्ड कर के कमर को धीरे से ऊपर की ओर उठाएं, और उस पोजीशन को 10 सेकंड तक होल्ड करें, इस प्रक्रिया को रोज 10 से 15 बार रिपीट करें.

Also Read: Health Benefits Of Beetroot: औषधीय गुणों से भरपूर है चुकंदर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

ऑफिस में घंटों बैठने की वजह से पीठ में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं, उसके लिए क्या एक्सरसाइज करने चाहिए

ये समस्या आज कल अधिकतर यंगस्टर्स में देखने को मिलती है, खास कर की उन लोगों में जो ऑफिस जाते हैं या लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं. ऐसे में सबसे जरूरी है अपने पोस्चर को सही रखना, आप सोते किस तरह से हैं या बैठते कैसे हैं, ये सारी चीज़ें इन दर्दों का कारण बन सकती है. कोशिश करें कि जब आप काम करते हैं तो ज्यादातर 90 डिग्री के एंगल में बैठें, इसके अलावा हर आधे से एक घंटे में, एक बार उठकर 2 से 3 मिनट के लिए जरूर टहलें. आप आराम से ऑफिस में बैठे हुए एक एक्सरसाइज कर सकते हैं, आप को अपने दोनों हाथों को आगे करना है और दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ देना है, इसके बाद आप अपने हाथों को सामने की तरफ खींचे जैसे कोई आप को खींच रहा हो, इस पोजीशन को 10 सेकंड तक होल्ड करें, और साथ में अपने चिन को अपनी छाती से टच कराने की कोशिश करें, इस प्रोसेस को 10 बार रिपीट करें.

गर्दन में दर्द के लिए क्या एक्सरसाइज करें

गर्दन में दर्द जिसे की सर्वाइकल पेन के नाम से भी जाना जाता है ये आज के समय में एक कॉमन समस्या है, ये दर्द कंधों से लेकर गर्दन के पिछले भाग से होते हुए सर तक पहुंच जाता है. इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि लंबे समय तक ड्राइव करना, या ज्यादा देर तक फोन चलाना, या ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करना. इस समस्या में दर्द से राहत के लिए आप आइस पैक का सहारा ले सकते हैं. एक्सरसाइज की बात करें तो आप चिन टक एक्सरसाइज कर सकते हैं जिसमें आप को अपनी चिन पर उंगली रख के चिन को अंदर की तरफ टक करना है, और साथ ही आप नेक रोटेशन एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं.

रिपोर्ट- पुष्पांजलि

Also Read: Health Tips: खाली पेट ना खाएं ये चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें