27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holi 2023: होली के लिए नहीं खरीदना चाहते कैमिकल वाले रंग, तो अपने घर पर आसानी से ऐसे बनाएं नैचुरल कलर

Holi 2023: होली 8 मार्च को है. रंगों के इस त्योहार को खास बनाने के लिए इस बार मार्केट से कैमिकल वाले रंग खरीदने के बजाय घर पर बहुत ही आसानी से प्राकृतिक रंग तैयार करें. इन हर्बल रंगों से किसी के भी स्किन पर कोई एलर्जी नहीं होगी और जमकर रंग खेलने का आनंद भी ले सकेंगे.

How To Make Natural Colours At Home: होली इस बार 8 मार्च, बुधवार को मनाई जा रही है. जबकि होलिका दहन 7 मार्च 2023, मंगलवार को है. होली के पर्व पर एक दूसरे को रंग लगाकर होली खेलने की परंपरा है. इस त्योहार के लिए सिंथेटिक रंग (Synthetic colour) वैसे तो बाजार में बहुत ही आसानी से उपलब्ध होते हैं लेकिन ये रंग त्वचा और हेल्थ लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं क्योंकि ये हानिकारक केमिकल से तैयार किए जाते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार होली के दौरान रंगों (Holi Colours) से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करना बहुत ही बेहतरीन विकल्प है. आप यदि इस बार केमिकल रंगों के बजाय प्राकृतिक रंगों (natural colors) से होली खेलना चाहते हैं तो यहां पढ़ें घर पर प्राकृति रंग बनाने का आसान तरीका.

पीला रंग: हल्दी पाउडर से बनाएं पीला रंग

पीला रंग घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका है हल्दी पाउडर. पीला रंग तैयार करने के लिए हल्दी और बेसन को बराबर मात्रा में लें. इन्हें मिलाकर सुखा गुलाल बना लें. अगर आप गीला रंग बनाना चाहते हैं तो पीले रंग के गेंदे के फूल लें. इसे क्रश करके पानी में उबालकर गीले रंग बना सकते हैं.

लाल रंग: गुड़हल के फूल से बनाएं लाल रंग

घर पर लाल रंग बनाने के लिए कुछ लाल गुड़हल के फूल लें. इन्हें सुखाएं. सूखे फूलों को पीसकर महीन पाउडर बना लें. लाल रंग तैयार करने के लिए आप लाल चंदन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पाउडर की मात्रा बढ़ाने के लिए चावल के आटे को बराबर मात्रा में मिला लें. यदि आप गीले रंग बनाना चाहते हैं तो अनार के छिलकों को पानी में उबाल लें. गीला रंग तैयार हो जाएगा.

हरा रंग: मेहंदी या हरी पत्तेदार सब्जियों से बनाएं हरा रंग

घर पर बहुत ही आसानी से हरा रंग बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करें. यदि आपको भीगे हुए रंग चाहिए तो पानी में मेंहदी पाउडर मिलाएं. हरे गीले रंग बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जी को पानी में उबाल कर भी हरा रंग बना सकते हैं.

मैजेंटा रंग: चुकंदर से बना सकते हैं मैजेंटा रंग

मैजेंटा रंग घर पर आसानी से बनाने के लिए आपको चुकंदर चाहिए. रंग तैयार करने के लिए सबसे पहले चुकंदर को काट लें. अब इसके पानी को रातभर के लिए भिगोकर रख दें.

Also Read: Holi 2023: होली पर क्यों पहनते हैं सफेद रंग के कपड़े? कारण और महत्व जानें
नीला रंग: नीले गुड़हल के फूलों से तैयार करें नीला रंग

घर पर बहुत ही आसानी से नीला रंग नीले गुड़हल के फूल की पंखुडियों से बना सकते हैं. इन पंखुडियों को सुखा लें और इसका पाउडर बना लें. इसक बाद आप इसे चावल के आटे में मिलाएं. आपका नीला रंग तैयार हो जाएगा. आप गीले नीले रंग के लिए जकरंदा के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इन फूलों का सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को पानी में मिला लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें