26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhania Benefits: धनिया के हैं कई फायदे, सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि बनाता है सेहतमंद

प्रतिदिन के आहार में उपयोग किया जाने वाला धनिया हमारे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार से लाभकारी है. यह एक प्रकार का मसाला है, जिसे हमारे देश में हर मौसम में उगाया जाता है. इसके पत्ते और बीज दोनों का उपयोग खान-पान में किया जाता है. जानें क्यों धनिया सेहत के लिए है लाभकारी.

Dhania Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने, खाने की सजावट और चटनी के रूप में तो धनिये पत्ते का इस्तेमाल होता ही है. इसके साथ धनिया कई बीमारियों में भी लाभकारी है. यह फाइबर, मैंग्नीज, आयरन और मैग्नीशियम का भी एक प्रमुख स्रोत है.

धनिया में एंटी डायबीटिक गुण

धनिया में मौजूद एटी डायबीटिक गुणों के कारण मधुमेह रोगी इसे प्रतिदिन चटनी, मसाले आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह शरीर में इंसुलिन स्राव की मात्रा बढ़ा कर रक्त में शर्करा (शुगर) की मात्रा को नियंत्रित करता है.

फूड प्वाइजनिंग से होता बचाव

गर्मियों के मौसम में खाद्य पदार्थ जल्दी खराब हो जाते हैं, उनमें साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो फूड प्वाइजनिंग का मुख्य कारण है. धनिया में मौजूद रसायनिक तत्व साल्मोनिला की वृद्धि में अवरोध पैदा करते हैं, जिससे फूड प्वाइजनिंग से बचाव होता है.

लिवर को स्वस्थ रखता है धनिया

भोजन में धनिया का प्रयोग करने से यह पाचन में सहायक होता है. साथ ही यह हमारे शरीर के अति उपयोगी एवं महत्वपूर्ण अंग लिवर को भी स्वस्थ रखता है.

आंखों के लिए भी लाभकारी

धनिया में मौजूद विटामिन एवं अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसररोधी गुणों से युक्त होते हैं. विटामिन-ए की मौजूदगी से धनिया का प्रयोग आंखों की रोशनी बढ़ता है एवं इसे स्वस्थ रखता है. आंखों की समस्या कंजक्टिवाइटिस के इलाज में इसका उपयोग काफी कारगर है. यह हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) को कार्य करने में मदद करता है, जिससे याद्दाश्त भी अच्छी होती है. धनिया में पाया जाने वाला आयरन शरीर की रक्त की कमी नहीं होने देता एवं एनीमिया से बचाता है.

हृदय को भी रखता है स्वस्थ

धनिया में मौजूद रेशे एवं एंटीऑक्सीडेंट्स तथा अन्य पोषक तत्व शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करके लाभकारी कॉलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ाते हैं, जिससे हृदय रोगों से बचाव होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम की अधिक मात्रा एवं सोडियम की अल्प मात्रा उच्च रक्तचाप के नियंत्रण में कारगर सिद्ध होती है. हाइपरटेशन के रोगियों के लिए इसका प्रयोग औषधि की तरह लाभकारी है.

हैवी मेटल डिटॉक्सिफायर है यह

धनिया में विषैले हैवी मेटल्स को शरीर से बाहर निकालने की अद्भुत क्षमता होती है. हैवी मेटल्स दूषित खाद्य, गंदे जल, एल्युमिनियम के बर्तनों का प्रयोग, गंदे जल की मछली खाने अथवा कुछ दवाओं के प्रयोग से शरीर में प्रवेश करते हैं एवं हृदय रोग, कैंसर एवं अन्य गंभीर समस्याओं को जन्म देते हैं. धनिया मस्तिष्क एवं तंत्रिका तंत्र से इन जहरीले रसायनों को बाहर निकालता है.

त्वचा रोगों के लिए भी लाभदायक

धनिया में दर्द एवं सूजन निवारण करने की भी अद्भुत क्षमता होती है, जिससे यह आंखों के कंजक्टिवाइटिस एवं ऑर्थराइटिस रोग हेतू काफी असरदार है. एंटी सेप्टिक एवं एंटीफंगल गुणों के कारण धनिया का प्रयोग त्वचा रोगों से बचाता है एवं एक्ने, फोड़े आदि रोगों से बचाव में काफी लाभदायक है.

धनिया से मिलने वाले पोषक तत्व

प्रोटीन33 ग्राम
ऊर्जा44 किलो कैलोरी
कैल्सियम184 मिलीग्राम
फॉस्फोरस71 मिलीग्राम
आयरन1.42 मिलीग्राम
वसा0.6 मिलीग्राम
प्रति 100 ग्राम धनिया/धनिया पत्ते से प्राप्त पोषक तत्व

Also Read: Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियों में बढ़ाएं अपने बच्चों की रचनात्मकता, बच्चों को लेकर जाएं कहीं घूमने

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें