24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits Of Ice Apple: गर्मियों में ठंडक देने के अलावा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ताड़गोला का फल

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग तरबूज, गन्ने का रस, आमपाना, लीची, खीरा,ककड़ी आदि का खूब सेवन करते हैं. एक ऐसा ही है ताड़गोला, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. जानिए ताड़गोला खाने के फायदों के बारे में.

Benefits Of Ice Apple:देशभर के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में पारा 40 से पार चला गया है, जिससे लू लगने और डायरिया जैसी मौसमी जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. हालांकि, प्रकृति ने इससे बचने के लिए कई तोहफे दे रखा है. गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल मिलते हैं, जो न केवल शरीर को ठंडक रखते हैं, बल्कि मौसम जनित बीमारियों से बचने में भी मदद करते हैं. गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग तरबूज, गन्ने का रस, आमपाना, लीची, खीरा,ककड़ी आदि का खूब सेवन करते हैं. गर्मियों में मिलने वाला एक ऐसा ही है ताड़गोला, जिसे ‘लीची की बहन’ के रूप में जाना जाता है. ताड़गोला ट्रांसपेरेंट और व्हाइट जेली के जैसा दिखता है. यह आइस एप्पल (Ice Apple) के नाम से भी प्रसिद्ध है. यह काफी हद तक लीची जैसा दिखता है, जो स्वाद में हल्का मीठा होता है. इस फल को खाने से शरीर को ठंडा रखता है. जानिए ताड़गोला खाने के फायदों के बारे में.

शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है

चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में लगातार पसीना बहने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. तपती गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ताड़गोला का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ताड़गोला में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह पानी की कमी को पूरा करने में सक्षम है. ऐसे में गर्मी से बचने के लिए ताड़गोला खाना चाहिए, जिससे शरीर में प्राकृतिक रूप से ठंडक मिले और शरीर हाइड्रेटेड रहे.

Ice Apple 2
Benefits of ice apple: गर्मियों में ठंडक देने के अलावा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ताड़गोला का फल 2

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

अलग-अलग तरह की बीमारियों से बचने में इम्यून सिस्टम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने और सेहतमंद बने रहने के लिए स्वस्थ खानपान बहुत जरूरी है. हमारा भोजन विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होना चाहिए. ऐसे में ताड़गोला यानी आइस एप्पल एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ताड़गोला विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो एक पावरफुल इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है. ताड़गोला इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

वजन कम करने में सहायता करता है

ताड़गोला वजन कम करने में सहायता करता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह फल आपके लिए लाभकारी हो सकता है. दरअसल, ताड़गोला में पानी की उपस्थिति शरीर को ज्यादा न खाने की भावना को बनाये रखने में मदद करती है. इसकी वजह से आप खाना कम खाते हैं. इसके अलावा, ये एक कम कैलोरी वाला फल है, जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करता है

यदि आप नियमित रूप से पेट की बीमारियों जैसे कब्ज, सूजन और मतली की समस्या से परेशान हैं, तो आपको निश्चित रूप से ताड़गोला का सेवन करना चाहिए. यह पाचन से संबंधित विभिन्न समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है. यह एक नेचुरल उपाय भी है.

लीवर को ठीक रखता है

ताड़गोला यानी आइस एप्पल पोटेशियम से भरपूर होता है, जो लीवर को सभी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके लीवर सिस्टम से हानिकारक पदार्थों को साफ करने में भी मददगार है. इससे लीवर की सेहत ठीक रहती है. इसके अलावा आइस एप्पल में फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के कारण ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं.

खुजली और चकत्ते को ठीक करता है

गर्मियों के मौसम में घमौरियां, चकत्ते और फोड़े-फूंसी की समस्या आम बात है. इस समस्या से बचने में ताड़गोला काफी मदद कर सकता है. जिस जगह चकत्ते पड़े हैं, उस जगह ताड़गोला को लगाने से त्वचा की खुजली ठीक हो सकती है. साथ ही चेहरा भी चमकदार बनता है.

गर्भवती के लिए पोषण से भरपूर है ताड़गोला

गर्भावस्था में पेट दर्द और क्रैंप्स होना आम बात है. अगर आप अपनी डायट में आइस एप्पल यानी ताड़गोला को शामिल करेंगी, तो आपकी पाचन संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं दूर हो जायेंगी. यह मतली को भी कम करता है, जो गर्भावस्था में आम बात है. इसके अलावा यह पौष्टिक से भरपूर होता है. यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्तन के दूध की क्वालिटी में सुधार लाता है.

Also Read : Health Benefits of Walking: जानिए रोजाना 10,000 से अधिक कदम चलना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें