22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरParenting Tips : बच्चों की परवरिश में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, नखरों को करें नज़रअंदाज

Parenting Tips : बच्चों की परवरिश में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, नखरों को करें नज़रअंदाज

Parenting Tips : हर माता - पिता चाहता है कि वो अपने बच्चे को हर वो साधन -संसाधन दे लेकिन कई बार प्यार और दुलार के नाम पर हम केयर करने की बजाय ओवर केयर करने लगते हैं. जिसका नतीजा बाद में नजर आता है तब हमें अफसोस होता है. इसलिए बच्चों की परवरिश में भूल कर भी ना करें ये गलतियां.

Undefined
Parenting tips : बच्चों की परवरिश में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, नखरों को करें नज़रअंदाज 2

बच्चों की परवरिश में न करें ये गलतियां

हर माता-पिता अपनों बच्चों को वह सबकुछ देना चाहते हैं, जिसकी वे ख्वाहिश रखते हैं. पैरेंट्स यह कभी नहीं चाहते कि उनके बच्चों को भी उन्हीं मुश्किलों का सामना करना पड़े, जिनका सामना कभी उन लोगों को करना पड़ा था. ऐसे में हर पैरेंट्स अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर माहौल देना चाहते हैं, पर कई बार ऐसा करते-करते वे उन बातों का ख्याल नहीं रख पाते, जिनपर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. बच्चों की सभी इच्छाओं को पूरा करना और उनकी हर बात को मानना, उन्हें जिदी बना सकता है. इसलिए एक जिम्मेदार और समझदार पैरेंट्स होने के नाते आपको अपने बच्चों की परवरिश करते समय इन चुनिंदा गलतियों को करने से जरूर बचना चाहिए.

होमवर्क खुद करना

स्कूल में होमवर्क बच्चों को दिया जाता है, लेकिन अगर आप सहुलियत के लिए उनका होमवर्क पूरा कर देते हैं, तो इससे वह टीचर की डांट से तो बच जायेंगे, लेकिन आपके लिए आने वाले दिनों में मुश्किलें खड़ी हो जायेंगी. क्योंकि, वे अक्सर होमवर्क न करने को लेकर बहाने बनाना शुरू कर देंगे या आप पर निर्भर हो जायेंगे. ऐसे में यह गलती करने से बचने की जरूरत है. .

ज्यादा मोबाइल देखने देना

बच्चों का मूड तरोताजा करने के लिए टीवी या मोबाइल का इस्तेमाल करने देना कुछ हद ठीक है, लेकिन अगर वे स्क्रीन पर ज्यादा समय तक लगे रहते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने दें. फिर चाहे आपका बच्चा रो-रोकर बुरा हाल कर दे. आप उसे समझाएं कि कितनी देर तक स्क्रीन पर समय बिताना सही है. ध्यान रहे कि आपको बच्चों को हर बात प्यार से समझानी है, डांटकर नहीं.

खाने में नखरे झेलना

छोटे बच्चे खाने को लेकर कई बार नखरे दिखाते हैं. ऐसे में कई माएं अपने बच्चों के लिए मनपंसदीदा भोजन बनाती हैं, ताकि वे खाना खा लें. हालांकि, उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए. बच्चों को वह सब खाने की आदत डालनी चाहिए, जो चीजें उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. उनके नखरों की वजह से अनहेल्दी फूड खिलाने से बचना चाहिए.

उनकी चीजें खुद खोजना

अगर आपका बच्चा अक्सर चीजें रखकर भूल जाता है और लापरवाही दिखाता है, तो आप उनकी इसमें मदद न करें. उन्हें अपनी चीजें खुद खोजने के लिए कहें और यह बात बखूबी समझाएं कि किसी पर निर्भर रहने की बजाय अपना काम खुद करें.

बिना मांगे हर बार पैसे देना

बच्चों की इच्छाओं को पूरा करना ठीक बात है. मगर उनके मांगने पर हर बार पैसे निकालकर देना भी सही नहीं है. आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पैसे किस काम के लिए ले रहे हैं. अगर आपको लगता है कि वे गलत कामों के लिए आपसे पैसे ले रहे हैं, तो तुरंत इस बात के लिए मना कर दें. क्योंकि, उनकी ये आदतें दिन प्रतिदिन खराब होती चली जायेंगी.

Also Read: क्या अपने बच्चे के साथ सोना एक अच्छा विचार है जानिए इस बारे में क्या कहता है विज्ञान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें