33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर है बॉडी एनर्जी का पावर बैंक, रोजाना करें रिचार्ज

स्वस्थ जीवन शैली की कुछ खास दिनचर्या होती है हम सब जानते हैं कि हेल्दी लाइफ के लिए डेली एक्सरसाइज, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ध्यान करना, अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीन शामिल करना कितना महत्वपूर्ण है. लेकिन सब जानते हुए भी कई लोग अपनी लाइफस्टाइल में सही बदलाव करने में विफल हो जाते हैं .

न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर की पॉवर से अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करें

हमारे आहार में प्रोटीन की क्या अहमियत है यह जानना बहुत ही जरूरी है. क्या आप यह जानते हैं कि प्रोटीन मानव शरीर की प्रत्येक कोशिका में पाया जाता है यह हमारे बालों, त्वचा और सभी बॉडी पार्ट्स और ऊतकों में होता है. इसका काम सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करना नहीं होता है, जैसा कि हम अक्सर जिम या फिटनेस सेंटर्स में सुनते हैं, बल्कि और भी बहुत कुछ होता है !

प्रोटीन संबंधी कुछ खास तथ्य, जो बारीकी से समझने लायक हैं

प्रोटीन अमीनो एसिड से बने बड़े मॉलिक्यूल्स होते हैं, जो जीवन के निर्माण खंड की तरह होते हैं और न केवल कोशिकाओं की मरम्मत एवं नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए बेहद जरूरी होते हैं, बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों के समग्र विकास तथा वृद्धि के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं. कई प्रकार के मौजूद अमीनो एसिड में नौ ऐसे आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिनका हमारा शरीर उत्पादन नहीं कर सकता, और हम इन्हें खाद्य स्रोतों व सप्लीमेंटेशन से प्राप्त करते हैं.इस प्रकार यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम न केवल अच्छी मात्रा में प्रोटीन लें, बल्कि ऐसे प्रोटीन भी लें, जिनमें प्रोटीन के उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत हों, जैसे न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर, जिसमें ऐसा प्रोटीन होता है, जिसका पी.डी.सी.ए.ए.एस.=1.0 होता है, जो पाचनशक्ति के मामले में सबसे अच्छा स्कोर माना जाता है, और सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड भी प्रदान करता है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर), 2020 की सिफारिश है कि वयस्कों को प्रति दिन शरीर के प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए न्यूनतम 0.83 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए, लेकिन ज्यादातर मौकों पर हमारा आहार इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता है और यह मुख्य रूप से प्रोटीन के महत्व के बारे में जागरूकता की कमी के कारण और इस तथ्य के चलते होता है कि हमारा दैनिक आहार अनुशंसित मात्रा को पूरा नहीं करता है. मात्रा के साथ-साथ उपलब्ध साक्ष्य आज यह सुझाव देते हैं कि प्रोटीन का स्रोत भी हमारे स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव लाता है.यह देखते हुए कि 20 अलग-अलग अमीनो एसिड हैं और उनमें से 9 हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक हैं, कोई भी व्यक्ति आहार के माध्यम से इन सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकता है? और क्या वे सही स्रोतों से प्राप्त किए जाते हैं?

Undefined
न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर है बॉडी एनर्जी का पावर बैंक, रोजाना करें रिचार्ज 2
न्यूट्रीलाइट : दुनिया का नंबर 1 बिकने वाला विटामिन और डाइटरी सप्लीमेंट ब्रांड 

स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में जाने-माने लीडर्स में से एक होने के नाते एमवे इंडिया अपने प्रमुख ब्रांड न्यूट्रीलाइट के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले सप्लीमेंटेशन सपोर्ट की पेशकश करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है, जो कि दुनिया का नंबर 1 बिकने वाला विटामिन और डाइटरी सप्लीमेंट ब्रांड है, जो प्रकृति के सर्वोत्तम और विज्ञान के सर्वोत्तम को एक साथ लाता है. नौ दशकों से अधिक की मजबूत विरासत के साथ न्यूट्रीलाइट ने सप्लीमेंटेशन के लिए प्लांट-बेस्ड, यानी पौधे-आधारित दृष्टिकोण का समर्थन किया है.

न्यूट्रीलाइट उपभोक्ताओं की प्रोटीन संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के संदर्भ में न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर प्रदान करता है, जो आहार में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में सहायता करता है और 5 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है.

पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों पर भरोसा क्यों करें?

हालांकि, मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे जैसे एनिमल प्रोटीन स्रोत हैं, जिन्हें “संपूर्ण” प्रोटीन माना जाता है, फिर भी पौधे-आधारित प्रोटीन की मांग लगातार बढ़ रही है. पौधे-आधारित आहार उद्योग की ओर यह झुकाव मुख्यतः कई कारकों का परिणाम है, जैसे कि स्वास्थ्य (लैक्टोज के प्रति असहनीयता), कल्याण, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों से प्रेरित शाकाहारी भोजन विकल्पों के प्रति अधिक झुकाव. शोध से पता चलता है कि पौधे-आधारित आहार कम जोखिम वाले होते हैं, जो बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, एचबीए1सी और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. वे जटिल बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की मात्रा में भी कमी ला सकते हैं और इस्केमिक हृदय रोग जनित मृत्यु दर को कम कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त सामान्य पौधों के प्रोटीन में वसा की मात्रा कम होती है, ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जो इन्हें हृदय के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य विकल्प बनाता है. इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, और आयरन व मैग्नीशियम जैसे मिनरल और  फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं.  

एमवे के न्यूट्रीलाइट प्लांट प्रोटीन पाउडर का विकल्प चुनें 

जब बाजार में उपलब्ध कई विकल्पों में से किसी एक को चुनने की बात आए, तो आप एमवे के न्यूट्रीलाइट प्लांट प्रोटीन पाउडर का विकल्प चुन सकते हैं, जो 100% पौधे-आधारित प्रोटीन पाउडर है और सोया, गेहूं व पीली मटर के त्रि-मिश्रण से प्राप्त होता है. यह उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो अपने आहार में शाकाहारी प्रोटीन पाउडर शामिल करना चाहते हैं.  पचने में आसान, क्योंकि इसमें पी.डी.सी.ए.एस.एस. =1.0 के साथ गुणवत्तापूर्ण प्रोटीन होता है, न्यूट्रिलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर ऐसे तत्वों से भरपूर होता है, जो नौ आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जिन्हें हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से उत्पन्न नहीं कर सकता और उन्हें बाहर से प्राप्त किया जाना चाहिए. इसके अतिरिक्त, इसमें उच्च प्रोटीन सामग्री होती है – प्रति 10 ग्राम सर्विंग में 8 ग्राम प्रोटीन – बिना अतिरिक्त चीनी के, जो इसे पोषण की कमी को पूरा करने के लिए एकदम सही प्रोटीन सप्लीमेंट बनाता है. इसकी सीड-टू-सप्लीमेंट की यात्रा एक सावधानीपूर्वक नौ-चरणीय प्रक्रिया पर आधारित है, जो इसके फार्म-स्तर के वानस्पतिक अवयवों से शुरू होती है, जिनमें से अधिकांश 6000 एकड़ में फैले एमवे के स्वामित्व वाले प्रमाणित जैविक फार्मों और पार्टनर फार्मों से प्राप्त किए जाते हैं, इसके बाद उत्पादों की शुद्धता, सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए कच्चे अवयवों से लेकर पैकेज्ड उत्पादों तक कड़े क्वालिटी कंट्रोल का पालन किया जाता है.

मूल बात यह है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कई भूमिकाएं होती हैं और यह कोशिकाओं और ऊतकों के विकास, रखरखाव और मरम्मत के लिए एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है.तो बिना किसी देरी के आज ही एमवे न्यूट्रीलाइट के ऑल प्लांट प्रोटीन पाउडर के साथ अपने नियमित आहार में पोषण की कमी को पूरा करें और एक स्वस्थ व खुशहाल जीवन की ओर बढ़ें.

Also Read: पीरियड में दर्द और ऐंठन बढ़े तो राहत के लिए खाएं ये चीजें, चेक करें फूड लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें