17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

695 Movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब

अयोध्या में होने वाले श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां पूरे जोरो-शोरों से चल रही है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि राम मंदिर के बनने में लगे संघर्ष की कहानी को लेकर एक फिल्म बनी है. इसका नाम 695 है. आइये पढ़ते हैं रिव्यू.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 9

सनातन धर्म और प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए अयोध्या में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम किसी बड़े उत्सव से कम नहीं है. पूरा देश इस ऐतिहासिल क्षण को देखने के लिए उत्साहित है. हर रोज तैयारियां चल रही है. अब इसपर एक फिल्म भी बनी है, जिसे आपको जरूर देखना चाहिए.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 10

695 हिंदुओं की ओर से अपनी पवित्र भूमि, राम जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करने के 491 साल के संघर्ष को उजागर करता है. निर्देशक योगेश भारद्वाज की फिल्म धैर्य, साहस, वीरता, बलिदान और अटूट भक्ति की अनकही कहानी पर प्रकाश डालती है. इसमें गोविंद नामदेव और अरुण गोविल जैसे शानदार कलाकारों की टोली भी है.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 11

फिल्म के को-प्रोड्यूसर ने बताया कि इस मूवी का नाम 695 है. इसके अंकों का मतलब कुछ इस प्रकार है. जहां 6 का मतलब 6 दिसंबर  1992 को विवादित ढांचा गिराने का है.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 12

वहीं 9 नवंबर 2019  को सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आया था और 5 अगस्त 2020  को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री राम मंदिर के लिए शिलान्यास के लिए पहली बार ईट रखी थी. फिल्म 695 युवा पीढ़ी को सनातन धर्म के प्रति प्यार करने के लिए प्रेरित करेगी.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 13

695 सिर्फ एक फिल्म नहीं है. यह एक ऐतिहासिक दस्तावेज है जो भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास के एक महत्वपूर्ण अध्याय पर प्रकाश डालता है.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 14

मालूम हो कि 1989 में रामभक्त कामेश्वर चौपाल ने ही अयोध्या के राम मंदिर की पहली ईंट रखी थी. फिल्म 695 में कामेश्वर चौपाल का किरदार निभा रहे अभिनेता गौरी शंकर ने कहा कि वह काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि उन्हें रामभक्त चौपाल जी का रोल अदा करने का अवसर मिला.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 15

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण पर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं. गौरी शंकर कहते हैं, “मेरे पिताजी का सपना था कि मैं एक स्टार बनूं, और देश-विदेश में उनका नाम रोशन करूं. आज इतना बड़ा असवर मिला, एक ओर मैं खुश हूं, लेकिन दूसरी ओर खुद को अभागा समझ रहा हूं, क्योंकि मेरे पिताजी मेरे साथ नहीं है.

Undefined
695 movie: राम मंदिर के 500 साल के संघर्ष को दिखाती है फिल्म, जानें नाम के पीछे का क्या है खास मतलब 16

ये मूवी 19 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. हालांकि इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कुछ खास नहीं रहा. फिल्म ने पहले दिन करीब 20 लाख रुपए की कमाई कर की.

Also Read: राम मंदिर की पहली ईंट किसने रखी? अगर नहीं पता तो अभी देखें कामेश्वर चौपाल पर बनी ये फिल्म
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें