1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up chunav 2022 samajwadi party announced its candidates for seven seats in gorakhpur cm yogi akhilesh yadav rkt

सीएम योगी के गढ़ में अखिलेश का पुराना दांव, गोरखपुर में सपा प्रत्याशियों के ऐलान से सियासी हलचल हुई तेज

समाजवादी पार्टी पिछली बार पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ने वाले गोरखपुर के 4 प्रत्याशियों को दुबारा मौका दी है और तीन नए चेहरे को भी मैदान में उतारा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
योगी के गढ़ में अखिलेश का पुराना दांव
योगी के गढ़ में अखिलेश का पुराना दांव
फाइल फोटो

UP Chunav 2022: समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर के 9 विधानसभा सीटों में से 7 विधानसभा सीटों से अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं, जिनके नाम की घोषणा कल हो गई है ,इस बार समाजवादी पार्टी ने टिकट के बंटवारे में जातिगत समीकरण साधने के साथ-साथ निष्ठावान कार्यकर्ताओं और राजनीति के अनुभवी खिलाड़ियों को मैदान में उतारा है, अभी समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर की 9 विधानसभा सीटों में से 2 पर अपने प्रत्याशीयों के नाम की घोषणा नहीं की है, जिसमें गोरखपुर शहर और चौरी चौरा विधानसभा सीट है. समाजवादी पार्टी भाजपा के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष रह चुके स्वर्गीय उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला को गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से योगी आदित्यनाथ के खिलाफ उतार सकती है लेकिन अभी इस पर मुहर नहीं लगा है .

योगी के गढ़ में अखिलेश का पुराना दांव

समाजवादी पार्टी पिछली बार पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ने वाले गोरखपुर के 4 प्रत्याशियों को दुबारा मौका दी है और तीन नए चेहरे को भी मैदान में उतारा है. जिसमें कांग्रेस पार्टी के सिंबल पर 2012 मैं गोरखपुर ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ चुकी काजल निषाद को समाजवादी पार्टी के सिंबल पर कैंपियरगंज से मैदान में उतारा गया है, 2014 में बांसगांव से कांग्रेस पार्टी के सिंबल पर लोकसभा चुनाव लड़ चुके डॉ संजय कुमार को समाजवादी पार्टी ने अपने पार्टी के सिंबल से बांसगांव से मैदान में उतारा है वहीं चिल्लूपार सीट से बसपा से बागी वर्तमान में विधायक विनय शंकर तिवारी को समाजवादी पार्टी ने अपने सिंबल से प्रत्याशी बनाया है.

गोरखपुर की सियासी हलचल हुई तेज 

अब गोरखपुर के बचे 2 सीटों पर सबकी नजर है जिसमें गोरखपुर शहर सीट काफी अहमियत रखती है क्योंकि यहां से सुबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद चुनाव लड़ रहे हैं, समाजवादी पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे 3 प्रत्याशियों को इस बार फिर से मौका दिया है. सपा प्रत्याशियों की सूची ने गोरखपुर के सियासी गलियारे में भी हलचल तेज कर दी है, पिछली विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर ग्रामीण, सहजनवा और खजनी विधानसभा सीट पर टक्कर देने वाले 3 प्रत्याशियों को दोबारा मौका दिया है वहीं समाजवादी पार्टी ने निषाद वोट साधने के लिए गोरखपुर के 2 विधानसभा क्षेत्रों जिसमें पिपराइच और कैंपियरगंज विधानसभा है वहां से निषाद प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है, वही गोरखपुर के चिल्लूपार विधानसभा क्षेत्र से बसपा से बागी विधायक विनय शंकर तिवारी को समाजवादी पार्टी ने अपने सिंबल से मैदान में उतारा है.

समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर के 7 विधानसभा सीटों से अपने प्रत्याशियों को उतारा है, पार्टी ने पिछड़ों के साथ ब्राह्मण और निषाद का जबरदस्त संतुलन बैठा कर विपक्ष को भेदने की रणनीति बनाई है, अब देखना यह है कि समाजवादी पार्टी गोरखपुर के बचे दो और विधानसभा सीटो से किसको मैदान में उतारती है, पार्टी अपने 2 सीटों को लेकर काफी गंभीर है, सपा की इस सियासी चाल को देखकर विपक्ष की अन्य पार्टियों में भी हलचल तेज हो गई है इन सीटों को लेकर मंथन शुरू हो गया है.

अब देखने वाली बात यह होगी कि समाजवादी पार्टी जिन सीटों पर अपने मजबूत दावेदारी कर रही है वहां से बीजेपी अपने सिंबल से किसको उतारती है, यह बीजेपी प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद ही तय होगा, हालांकि प्रत्याशियों के बारे में कोई भी कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है ।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें