18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोकसभा चुनाव: ममता बनर्जी ने बढ़ाई कांग्रेस की टेंशन! ‘आप’ के साथ सीट शेयरिंग को लेकर आज अहम बैठक

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के साथ किसी भी बैठक में अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगी क्योंकि वह पहले ही कांग्रेस को अपने रुख से अवगत करा चुकी है. जानें 'आप' के साथ आज कहां होगी चर्चा

लोकसभा चुनाव के कुछ महीने पहले कांग्रेस की राह आसान नहीं नजर आ रही है. दरअसल, चुनाव के पहले विपक्षी पार्टियों ने गठबंधन बनाया है जिसका नाम ‘इंडिया’ (Indian National Democratic Inclusive Alliance) रखा गया है. गठबंधन अभी राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा कर रही है. बीजेपी का मिलकर मुकाबला करने के लिए 28 विपक्षी पार्टियों के ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में बैठक करने वाले हैं जिसपर नजर बनी हुई है.

सूत्रों के हवाले से मीडिया में जो खबर चल रही है उसके अनुसार, आप और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के आवास पर होगी. यहां चर्चा कर दें कि दोनों दलों के नेताओं ने पिछले सप्ताह सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिए वासनिक के आवास पर बैठक की थी लेकिन ठोस बातचीत से इनकार किया था. उक्त बैठक करीब ढाई घंटे तक चली थी जिसमें इस बात पर चर्चा हुई थी कि ‘आप’ पंजाब, हरियाणा, गुजरात, गोवा और दिल्ली सहित पांच राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.

Also Read: लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की आज आखिरी मौका, अंतिम सूची का प्रकाशन 22 को

आज की बैठक में रह सकते हैं राघव चड्ढा

खबरों की मानें तो ‘आप’ ने कांग्रेस के साथ गठबंधन में दिल्ली की सात लोकसभा सीट में चार पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त कर दी है. कांग्रेस उत्तर पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक और नयी दिल्ली संसदीय सीट पर चुनाव लड़ने को इच्छुक है. कांग्रेस नेताओं के साथ हुई पहली बैठक में ‘आप’ का प्रतिनिधित्व उसके राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक और मंत्री आतिशी व सौरभ भारद्वाज ने किया था. हालांकि इस बैठक के बाद कोई भी नेता कुछ कहने से बचता नजर आया. ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा पहली बैठक में अनुपस्थित थे लेकिन आज की बैठक में वह भाग ले सकते हैं.

Also Read: लोकसभा चुनाव: आप और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बन गई बात ? आखिर बैठक में क्या हुआ जानें

गौर हो कि लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था. वहीं, पंजाब में कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं. अकाली-बीजेपी गंठबंधन को चार जबकि आप को सिर्फ एक सीट पर संतोष करना पड़ा था. हालांकि, जब पिछली बार लोकसभा का चुनाव हुआ था उस वक्त पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी. इस बार पंजाब में ‘आप’ की सरकार है.

Also Read: Lok Sabha Election: ये भोजपुरी सुपरस्टार लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, लिस्ट में पवन सिंह-अक्षरा का नाम शामिल

बंगाल में बढ़ी कांग्रेस की टेंशन

इस बीच पश्चिम बंगाल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच सीट शेयरिंग की संभावना कम होती नजर आ रही है. टीएमसी की ओर से संकेत दिया गया कि वह कांग्रेस की पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति से मुलाकात नहीं करेगी. टीएमसी के सूत्रों के हवाले से जो मीडिया में खबर चल रही है उसके अनुसार, ममता बनर्जी की पार्टी ने पहले ही कांग्रेस को अपने प्रस्ताव के संबंध में बता दिया है. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पैनल में अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश जैसे दिग्गज नेता शामिल हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें