18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनयूपी सरकार इस मॉडयूल से करेगी कौशल विकास, इन संस्थानों के युवाओं का बनेगा करियर

यूपी सरकार इस मॉडयूल से करेगी कौशल विकास, इन संस्थानों के युवाओं का बनेगा करियर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश सरकार 47 आईटीआई और पॉलिटिकल संस्थानों में PSP मॉड्यूस लाने से युवाओं का कौशल विकास करने की तैयारी कर रही है. इसका फायदा युवाओं को कैसे मिलेगा आइये जानते हैं.

यूपी सरकार उत्तर प्रदेश के 47 आईटीआई व पॉलिटेक्निक संस्थानों के ट्रेनिंग प्रणाली की प्रक्रिया विकसित करने पर फोकस कर रही है. संस्थानों के संचालन तथा प्रशिक्षुओं की ट्रेनिंग प्रणाली की प्रक्रिया को पीएसपी मॉड्यूल द्वारा विकसित किया जाएगा. संस्थानों के संचालन तथा प्रशिक्षुओं की ट्रेनिंग व कौशल विकास की प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्राइवेट सेक्टर पार्टनरशिप (पीएसपी) मॉड्यूल के आधार पर एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके बाद सभी आईटीआई व पॉलिटेक्निक संस्थानों में शॉर्ट टर्म वोकेशन कोर्सेस समेत कई नए कार्य शुरु किए जाएंगे.

इन मानकों का होगा पालन

प्राइवेट सेक्टर पार्टनरशिप के माध्यम से कॉलेजों के ऑपरेट होने के कारण चयनित 47 आईटीआई व पॉलिटेक्निक संस्थानों में एनसीवीटी और एआईसीटीई दिशानिर्देशों के मानकों का पालन करना जरूरी होगा. आईटीआई और पॉलिटेक्निक में शॉर्ट टर्म करिकुलम और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए सिस्टम में बदलाव करना भी जरूरी माना जा सकता है. प्रबंधन, संचालन और प्रदर्शन से संबंधित नियमों, नीतियों और जानकारी के लिए एक वेबसाइट के जरिए इसे स्थापित भी किया जाएगा. पीएसपी लागू होने से कर्मचारियों का वेतन, उपभोग्य वस्तुएं, बिजली, रखरखाव, अचल संपत्तियों (भूमि और भवन) से संबंधित सभी का भुगतान पीएसपी द्वारा किया जाएगा. आईटीआई 2 शिफ्ट में संचालित होंगे जबकि पॉलिटेक्निक में हर दिन 1 शिफ्ट होगा. बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही मैनेजमेंट का काम पीएसपी ही करेगी.

Also Read: भारत के राइस मैन को मिलेगा भारत रत्न, जानें वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन के बारे में
ये हैं कॉलेज

जिन 47 आईटीआई व पॉलिटेक्निक संस्थानों में इस प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा उनमें मिर्जापुर (सदर), गोंडा (कर्नैलगंज), बहराइच (सलारपुर), शाहजहांपुर (नूरपुर तरसौरा व जलालाबाद), फर्रूखाबाद (कायमगंज), हरदोई (गोपामऊ), बस्ती, बलरामपुर (घुंघलपुर), बरेली (फरीदपुर) व बिजनौर (धामपुर) मुख्य हैं। इसके अतिरिक्त, कन्नौज (छिबरामऊ), मऊ (घोसी), आजमगढ़ (फूलपुर पवई), बदायूं (बिलसी), रायबरेली (सलोन), हाथरस (सिकंदरा राव), बांदा (पैलानी), श्रावस्ती (इकौना), कुशीनगर (कसया), चित्रकूट (बरगढ़), फतेहपुर (देवमई), बस्ती व बुलंदशहर समेत अन्य कई जिलों में अवस्थित आईटीआई व पॉलिटेक्नीक में पीएसपी मॉड्यूल को लागू करते हुए शिक्षण व ट्रेनिंग प्रोग्राम को बढ़ावा दिया जाएगा.

Also Read: JEE Mains Answer Key 2024: आंसर की को चैलेंज करने का आज आखिरी दिन, इस दिन आएगा रिजल्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें