14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC: विश्वविद्यालय अपने कोर्स में शामिल करें वोकेशनल, स्किलिंग और ट्रेनिंग कोर्सेज, जानें यूजीसी के निर्देश

यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों को फ्यूचर रेडी प्लान बनाने के लिए कहा है. संस्थानों को आने वाले 15 वर्ष के हिसाब से यह प्लान तैयार करना है. आइये जानते हैं इस निर्देश को तहत संस्थानों को किन कोर्सेज को शामिल करना है.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ‘यूजीसी गाइडलाइंस फॉर इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्लांस फॉर हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस’ जारी की है. इसके अनुसार उच्च शिक्षा संस्थानों को एक प्लान बनाना है जो आने वाले 15 वर्षों तक छात्रों के लिए लाभदायक रहे. इसके तहत संस्थानों को मल्टी डिसिप्लीनरी, वोकेशनल एजुकेशन, ट्रेनिंग और स्किलिंग पर फोकस करना है. इन विषयों को संस्थानों द्वारा कोर्सेज में जोड़ना है. यूजीसी की यह गाइडलाइन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में उच्च शिक्षा को लेकर किए गए फैसलों को उच्च शिक्षा संस्थानों में लागू करने के लिए एक कदम है. यूजीसी ने कहा कि विवि और संस्थान बोर्ड के सदस्य, फैकल्टी, स्टाफ और छात्रों के साथ मिलकर इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्लान तैयार करें.

बनेगी गाइडिंग लाइट

यूजीसी ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए यह इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्लान एक गाइड लाइट की तरह होगी. यह रूपरेखा तमाम लीडर्स, पॉलिसीमेकर्स और एजुकेशन विजनरीज के सहयोग से तैयार की गई है. संस्थानों का विकास आज की जरूरतों के हिसाब से होगा ताकि वो आगे जाकर वैश्विक स्तर पर शिक्षा में योगदान देने सक्षम हो सकें.

Also Read: CBSE Board Exam 2024: 15 फरवरी से प्राइवेट छात्रों का प्रैक्टिकल, सीबीएसई ने जारी किए गाइडलाइन्स
गाइडलाइन्स

  • उच्च शिक्षा संस्थान अपना उद्देश्य, विजन, स्ट्रेटेजी और गोल्स को डिफाइन करें.

  • संस्थान संसाधन की जरूरत, साझेदारी, महत्वपूर्ण क्षेत्रों और पहल की रणनीति बनाएं

  • नए प्रयोग करें. संस्थान किसी भी पहल को प्राथमिकता दे और तय करें कि कौन सा पहल सबसे महत्वपूर्ण है और उस अनुसार प्लान करें.

  • योजना के अनुसार रणनीति बनाएं. प्रत्येक पहल के लिए सब कुछ पहले से तय रखें. प्रापर प्लानिंग के साथ काम करें.

  • प्लान के एक्जीक्यूशन के बाद इसे आवश्यकता अनुसार बदलाव से बिल्कुल ना हिचकें.

  • समीक्षा, मूल्यांकन और रिपोर्ट: योजना की नियमित रूप से समीक्षा और मूल्यांकन करें. इस पर रिपोर्ट बनाएं और इसका विश्लेषण करें.

Also Read: CBSE Board Exam 2024: 15 फरवरी से प्राइवेट छात्रों का प्रैक्टिकल, सीबीएसई ने जारी किए गाइडलाइन्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें