16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनSchool Holidays: कड़ाके की ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

School Holidays: कड़ाके की ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

मेरठ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा सहित उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है. अधिकारी के अनुसार शीत लहर की स्थिति के कारण नोएडा में केवल कक्षा 8 तक के स्कूल कल, 16 जनवरी, 2024 तक बंद रहेंगे.

School Holidays: उत्तर भारत में प्रचलित शीतलहर की स्थिति, उसके बाद घने कोहरे और कम तापमान के कारण, कई शहरों, केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों ने छात्रों पर कठोर मौसम के प्रभाव को कम करने के लिए स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा की है. उत्तरी राज्यों में लगातार चल रही शीतलहर और कोहरे की स्थिति के कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं.

चंडीगढ़ में कब तक स्कूल बंद

चंडीगढ़ ने सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें उन्हें कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 20 जनवरी, 2024 तक व्यक्तिगत कक्षाएं निलंबित करने का निर्देश दिया गया है. “मौजूदा खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए और बचने के लिए इस अत्यधिक ठंड के मौसम में बच्चों के संपर्क में आने पर; 20 जनवरी 2024 तक यूटी चंडीगढ़ के किसी भी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक फिजिकल मोड में कोई कक्षाएं नहीं होंगी. स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर सकते हैं.

पंजाब में कब तक स्कूल बंद

पंजाब में शीतलहर के कारण सभी स्कूलों में 5वीं तक की कक्षाएं 20 जनवरी तक निलंबित रहेंगी. “राज्य में भीषण शीत लहर की स्थिति के कारण छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए, सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों सहित राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालय 15 जनवरी से 21 जनवरी, 2024 तक बंद रहेंगे. वहीं, राज्य के सभी मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल नियमित रूप से सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक संचालित होंगे. डबल शिफ्ट वाले सभी स्कूलों के लिए समय सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा. कोई भी डबल शिफ्ट वाला स्कूल शाम 4:00 बजे के बाद नहीं खुलेगा. ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे और 21 जनवरी 2024 तक जारी रहेंगे. वहीं, पड़ोसी राज्य में, हरियाणा सरकार ने भी कक्षा 3 तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 18 जनवरी तक बढ़ा दिया है.

Also Read: UGC NET Result 2023 LIVE: इंतजार खत्म! जारी होने वाला है यूजीसी नेट का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक
उत्तर प्रदेश में कब तक रहेगा स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. मेरठ के स्कूल आज, 15 जनवरी 2024 को बंद हैं, और आगरा के स्कूलों की छुट्टी कक्षा 5 तक 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई है और कक्षा 6-12 के लिए समय बदल दिया गया है. स्कूल सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक संचालित होंगे.

नोएडा में कब तक स्कूल बंद

दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह सुबह साढ़े आठ बजे पालम में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 3.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4.0 डिग्री और रिज में 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा. ठंड के मौसम की स्थिति के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूल आज, 16 जनवरी, 2024 तक बंद रहेंगे, जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आधिकारिक आदेश के अनुसार गौतम बौद्ध नगर के सभी स्कूल केवल कक्षा 8 तक के लिए मंगलवार तक बंद रहेंगे.

Also Read: School Closed: कड़ाके की ठंड, इन राज्यों में स्कूल बंद, जानें कब खुलेंगे
बिहार में कब तक स्कूल बंद

पटना समेत राज्य के विभिन्न जिलों में आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद कर दिया गया था. वहीं, आगे भी ठंढ की संभावना और शीतलहर का बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 18 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं.

Also Read: बिहार के इन जिलों में ठंड के कारण बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, अब 16 जनवरी को नहीं इस दिन खुलेंगे विद्यालय

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें