23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एनटीए ने नीट यूजी के लिए शुरू की आवेदन प्रक्रिया, नौ मार्च तक मौका

नीट ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसके लिए क्या है एलिजिबिलिटी, आवेदन शुल्क और अप्लीकेशन प्रोसेस.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी 2024 के लिए शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही शुक्रवार देर रात से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी. उम्मीदवार एनटीए नीट की ऑफिसियल वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स नौ मार्च रात नौ बजे तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क का भुगतान नौ मार्च रात 11:50 बजे तक कर सकते हैं. नीट यूजी की परीक्षा 5 मई को आयोजित की जा रही है. रिजल्ट 14 जून को जारी कर दिया जायेगा. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जायेगी. परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक चलेगी.

ये है आवेदन शुल्क

नीट यूजी 2024 के आवेदन शुल्क की बात करें तो, सामान्य और एनआरआइ वर्ग के लिए यह 1700 रुपये है. वहीं इडब्ल्यूएस और ओबीसी एनसीएल के लिए 1600 एवं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडीबी वर्ग के लिए 1000 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है. बता दें कि शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मोड में करना होगा. बिना शुल्क जमा किये आवेदन फॉर्म भरा हुआ नहीं माना जायेगा.

Also Read: Coaching Centre Guidelines: कोचिंग संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, पढ़ें जरूरी प्वाइंट
13 भाषाओं में परीक्षा

नीट यूजी के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 17 साल होनी चाहिए. वहीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 12वीं बोर्ड परीक्षा की पास कर चुके या 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र नीट 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. नीट यूजी के स्कोर पर ही एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस के साथ बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी से 720 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे. 50 प्रश्न सभी सब्जेक्ट से पूछे जायेंगे, जो दो सेक्शन में ए और बी में रहेगा. इसके लिए तीन घंटे 20 मिनट का समय दिया जायेगा. परीक्षा 13 भारतीय भाषाओं में होगी.

Also Read: NEET MDS 2024: परीक्षा की बदली तारीख, जानें कब होगा नीट एमडीएस का एग्जाम
ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

आवेदन करने के लिए लॉगिन करें.

नीट रजिस्ट्रेशन विंडो पर क्लिक करें.

जो पेज खुले उस पर पर्सनल और एकेडमिक डिटेल डालते हुए फॉर्म भरें.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटो अपलोड करें.

एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म सबमिट करें.

कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करके रख लें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें