18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनMAT February 2024: ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, रजिस्ट्रेशन करने की ये है लास्ट...

MAT February 2024: ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, रजिस्ट्रेशन करने की ये है लास्ट डेट

ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होनेवाले मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (मैट) फरवरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. आप अगर ग्रेजुएशन के बाद किसी प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो मैट स्टोर के जरिए अपना एडमिशन सुनिश्चित कर सकते हैं.

MAT February 2024: मैनेजमेंट आज के दौर का लोकप्रिय एवं संभावनाओं से पूर्ण करियर क्षेत्र है. ग्रेजुएशन के बाद बड़ी संख्या में छात्र मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश हासिल करने को तरजीह देते हैं. आप अगर ग्रेजुएशन के बाद किसी प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल में एमबीए या अन्य मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (मैट) एग्जाम के साथ आगे की राह बना सकते हैं. भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय से स्वीकृत अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाले मैट फरवरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. आप इस टेस्ट में शामिल होने के लिए 20 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जानें इस टेस्ट के बारे में

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (मैट) एक मानकीकृत राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जिससे 600 से अधिक बिजनेस स्कूलों (बी-स्कूलों) में एमबीए एवं संबंधित प्रोग्राम में प्रवेश मिलता है. वर्ष 2003 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के रूप में मंजूरी पाने वाली यह परीक्षा वर्ष में चार बार फरवरी, मई, सितंबर एवं दिसंबर में आयोजित की जाती है और इसका स्कोर एक वर्ष के लिए मान्य होता है.

मैट के लिए जरूरी योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इस साल ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

ऐसा है परीक्षा का पैटर्न

मैट एग्जाम पेपर बेस्ड टेस्ट (पीबीटी) एवं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) दोनों मोड में आयोजित किया जाता है. अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आयोजित होनेवाले या किसी एक मोड में एग्जाम देने के लिए आवेदन कर सकते हैं. मैट के पेपर में वस्तुनिष्ट प्रकार के 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे, जिन्हें हल करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया जायेगा. पेपर में पांच सेक्शन होंगे. सेक्शन-1 में लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, सेक्शन-2 में इंटेलिजेंस एंड क्रिटिकल रीजनिंग, सेक्शन-3 में मैथमेटिकल स्किल, सेक्शन-4 में डाटा एनालिसिस एवं सफिशिएंसी, सेक्शन- 5 में इंडियन एवं ग्लोबल एनवायरनमेंट पर केंद्रित क्रमशः: 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगे. छात्र मैट की वेबसाइट में उपलब्ध सैंपल पेपर हल परीक्षा का पैटर्न समझ सकते हैं.

Also Read: Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी आज छात्रों के साथ करेंगे परीक्षा पे चर्चा, यहां से देख सकेंगे लाइव
ऐसे करें आवेदन

  • ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है.

  • अंतिम तिथि : पेपर बेस्ड टेस्ट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी, 2024 है. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए 5 मार्च, 2024 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • टेस्ट की तिथि : पेपर बेस्ड टेस्ट 25 फरवरी एवं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 10 मार्च, 2024 को आयोजित किया जायेगा.

  • विवरण देखें : https://mat.aima.in/

Also Read: Railway Recruitment: रेलवे में इन पदों के लिए निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें