25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

SSC GD Application Form 2023: इस दिन से पहले भरें एसएससी जीडी कांस्टेबल का फॉर्म, ऐसे करें अप्लाई

SSC GD Application Form 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही एसएससी जीडी कांस्टेबल फॉर्म भरने की प्रक्रिया बंद कर देगा. एसएससी 31 दिसंबर को पंजीकरण विंडो को बंद कर देगा.

SSC GD Application Form 2023: कर्मचारी चयन आयोग 31 दिसंबर को एसएससी जीडी कांस्टेबल (कार्यकारी) 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण बंद कर देगा. जिन लोगों ने अपने आवेदन जमा नहीं किए हैं, वे ssc.nic.in पर ऐसा कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आयोग आवेदन फॉर्म सुधार लिंक सक्रिय कर देगा जो 4 से 6 जनवरी, 2024 तक सक्रिय रहेगा. इसके अलावा, सुधार शुल्क का भुगतान 6 जनवरी रात 11:00 बजे तक भी किया जा सकता है.

Also Read: CGPSC State Service Exam 2023: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एसएससी जीडी परीक्षा 20 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक आयोजित होने वाली है. उम्मीदवार परीक्षा तिथि से 4 से 5 दिन पहले अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे. बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एआर और एसएसएफ में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल बनने के इच्छुक लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन अंतिम तिथि यानी 31 दिसंबर से पहले जमा कर दें. समय सीमा के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. .

SSC GD Application Form 2023: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथिः 21 नवंबर से

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 31 दिसंबर 2023 तक

विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तारीखः 1 जनवरी 2024

आवेदन में सुधार करने का मौका- 4 जनवरी से 6 जनवरी तक

एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम डेट 2024: 20 फरवरी से 14 फरवरी 2024 तक

SSC GD Application Form 2023: एसएससी जीडी कांस्टेबल फॉर्म कैसे भरें

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें.

  • आपको एक नए वेबपेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा.

  • अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड जनरेट करने के लिए बेसिक जानकारी दर्ज करें.

  • अब अपने खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें.

  • दस्तावेज़ अपलोड करें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें.

SSC GD Application Form 2023: आवेदन फीस

जेनरल और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा. 100 जबकि एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक/महिलाओं को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. उम्मीदवार पंजीकरण शुल्क का भुगतान ऑनलाइन (डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग) मोड या ऑफलाइन (चालान) मोड के माध्यम से कर सकते हैं.

जानें एसएससी के बारे में विस्तार से

SSC का फुल फॉर्म हिंदी में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग) है. यह विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है. एसएससी में नौकरी के लिए हर साल लाखों लोग आवेदन करते हैं. इसलिए, हम कह सकते हैं कि एसएससी शीर्ष नियोक्ताओं में से एक है जो 12वीं उत्तीर्ण छात्रों, स्नातकों और स्नातकोत्तर उम्मीदवारों के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है.

पिछले साल, आयोग ने कई प्रमुख सरकारी परीक्षाओं की घोषणा की, जिनमें विभिन्न सरकारी संगठनों/विभागों/मंत्रालयों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं भी शामिल हैं.

हर वर्ष दस लाख से अधिक छात्रों ने एसएससी परीक्षाओं जैसे SSC CGL, SSC CHSL, SSC MTS, और अन्य के लिए आवेदन किया है. लेकिन उम्मीदवार अक्सर एसएससी के फुल फॉर्म को लेकर भ्रमित रहते हैं. उनमें से ज्यादातर अक्सर एसएससी का फुल फॉर्म क्या है (SSC ka full form kya hai) सर्च करते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो परेशान न हों! हम आपको बताते हैं. एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग) है. इसके वर्तमान अध्यक्ष एस. किशोर हैं. आइए एसएससी के फुल फॉर्म और इसकी स्थापना के बारे में विस्तार में जानते हैं.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन इतिहास

क्या आप जानते हैं कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का गठन कैसे हुआ? भारत सरकार ने वर्ष 1975 में एक आयोग का गठन किया, जिसे अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से जाना गया. इस आयोग का उद्देश्य सुधारों का सुझाव देना था, और बाद में इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया. इसलिए, एसएससी फुल फॉर्म को वर्ष 1977 में बदल दिया गया था.

एसएससी सीजीएल (SSC CGL)

SSC CGL Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर है. संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, प्रभागों और कार्यालयों में ग्रेड B और C स्तर के पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. एसएससी सीजीएल को भारत में स्नातक छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में गिना जाता है. परीक्षा को चार स्तरों में विभाजित किया जाता है, जिन्हें टियर के रूप में जाना जाता है. पहले दो ऑनलाइन टेस्ट हैं, और दूसरे दो ऑफलाइन परीक्षाएं होती हैं. आगामी SSC CGL 2023 उन छात्रों के लिए एक शानदार अवसर होगा जो एक अच्छी सरकारी नौकरी चाहते हैं.

एसएससी सीपीओ (SSC CPO)

रक्षा क्षेत्र में काम करने की इच्छा रखने वाले स्नातक, विशेष रूप से दिल्ली पुलिस में, एसएससी सीपीओ एक आदर्श विकल्प प्रदान करता है. SSC CPO Full Form हिंदी में केंद्रीय पुलिस संगठन (Central Police Organization) है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) दिल्ली पुलिस में आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ और एसआई जैसे विभिन्न पुलिस संगठनों में पुलिस के उप-निरीक्षक (एसआई) के पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए SSC CPO exam आयोजित करता है. एसएससी इस राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षा को केंद्रीय पुलिस संगठन परीक्षा की ओर से आयोजित करता है.

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)

SSC हर साल कई परीक्षाओं का आयोजन करता है, जो कई उम्मीदवारों के सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी सरकारी नौकरी पाने के सपने को पूरा करता है. SSC CHSL परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जो एसएससी द्वारा हर साल 10 + 2 पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती है. SSC CHSL Full Form हिंदी में कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल है. यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा भी है जो लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), और सॉर्टिंग सहायक / डाक सहायक (एसए / पीए) के पदों के लिए भर्ती करती है.

एसएससी जीडी (SSC GD)

SSC GD Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग सामान्य कर्तव्य है. कर्मचारी चयन आयोग जनरल ड्यूटी (एसएससी जीडी) कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निम्नलिखित बलों में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) और राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ)

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)

सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ)

एसएससी स्टेनोग्राफर (SSC Stenographer)

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) केंद्र सरकार के विभागों में ग्रेड C और D स्टेनोग्राफर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने के लिए एक स्टेनोग्राफर परीक्षा आयोजित करता है. SSC Stenographer परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता 12 या उच्चतर ग्रेड है.

एसएससी एमटीएस (SSC MTS)

कर्मचारी चयन आयोग मल्टी-टास्किंग स्टाफ, जिसे SSC MTS Exam के रूप में जाना जाता है, 10 वीं कक्षा को पूरा करने वाले उम्मीदवारों द्वारा सबसे अधिक भाग लेने वाले राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में से एक है. यह भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, डिवीजनों और कार्यालयों में गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पदों के लिए आवेदकों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित किया जाता है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा बहु-कार्य श्रमिकों के रूप में नियोजित उम्मीदवारों को वेतन बैंड 1 (5,200-20,200 रुपये) + ग्रेड वेतन में 1,800 रुपये का भुगतान किया जाता है.

एसएससी जेई (SSC JE)

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी जेई और अन्य परीक्षाओं जैसी परीक्षाओं का संचालन करता है, जिससे उम्मीदवारों को भारत के प्रतिष्ठित सरकारी क्षेत्र में प्रवेश करने का मौका मिलता है. एसएससी जेई भर्ती किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों पर लक्षित है. इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों के सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्षेत्रों में तकनीकी ज्ञान का परीक्षण किया जाता है.

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (SSC Junior Hindi Translator)

एसएससी जेएचटी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एक अन्य परीक्षा है, जिसे एसएससी के नाम से जाना जाता है. SSC JHT सरकारी संगठनों में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक जैसे विभिन्न पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए एसएससी द्वारा आयोजित किया जाता है. इसमें दो पेपर, पेपर- I और पेपर- II शामिल हैं, जो ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाते हैं. पेपर- I में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं, जबकि पेपर- II में वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न होते हैं. परीक्षा में उम्मीदवारों की भाषा प्रवीणता, अनुवाद क्षमता और सामान्य ज्ञान का आकलन किया जाता है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (Delhi Police Constable)

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है. एसएससी दिल्ली पुलिस के लिए भर्ती एजेंसी के रूप में कार्य करता है और दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती की सुविधा प्रदान करता है. यदि आप विशेष रूप से दिल्ली पुलिस में पुलिस बल में शामिल होने का शौक रखते हैं, तो आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. पुरुष उम्मीदवार और महिला उम्मीदवार दोनों ही दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें