21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोरोना महामारी के बाद रेलवे का बड़ा फैसला, इस भर्ती के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान

रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टैंट लोको पायलट भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. इस पद के लिए इच्छुक अभ्यर्थी के लिए आवेदन की आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान किया है.

Railway ALP Recruitment: रेल मंत्रालय ने रेलवे में नौकरी के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी राहत का काम किया है. असिस्टैंट लोको पायलट भर्ती के लिए प्रयासरत लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ा एलान है. ओवरएज हो गए लाखों अभ्यर्थियों की आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का रेलवे ने ऐलान किया है. अब अर्भियर्थी 18 से 33 वर्ष की आयु तक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें किबिहार में रेलवे भर्ती को लेकर अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे थे. अभ्यर्थियों का आंदोलन सीट बढ़ोतरी को लेकर था लेकिन रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे एएलपी भर्ती की आयु सीमा में छूट का ऐलान कर दिया गया.

कोरोना महामारी को लेकर मिली छूट 

इस छूट का एलान करने के बाद रेल मंत्रालय ने कहा कि जो अभ्यर्थी कोरोना महामारी के कारण इस भर्ती का अवसर नहीं प्राप्त कर सके और ओवरएज हो गए ऐसे अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का फैसला किया गया है. आयु 1 जुलाई 2024 से मान्य होगी. नई आयु सीमा के अभ्यर्थी 31 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. . रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि अभ्यर्थियों को हर वर्ष अब एएलपी भर्ती का मौका मिलेगा. दूसरा फायदा यह भी होगा कि जो अभ्यर्थी परीक्षा पास करेंगे उन्हें तुरंत नियुक्ति कर दिया जायेगा.


5696 पदों के लिए आवेदन

रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती की जाएगी. 20 जनवरी 2024 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी, 2024 है. इसके लिए 10वीं पास एवं आईटीआई या 10वीं एवं संबंधित ट्रेड में तीन वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा के छात्र अप्लाई कर सकते हैं.

Also Read: SAI Coach Recruitment 2024: कोच के पदों पर रजिस्ट्रेशन करने का आज आखिरी मौका, जल्द कर लें अप्लाई
चयन प्रक्रिया

रेलवे द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट की चयन प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी.

1.फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट),

2. सेकेंड स्टेज सीबीटी

3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट

4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

Also Read: बिहार बोर्ड ने छात्रों को दी राहत, इस साल से परीक्षार्थी जूता-मौजा पहन कर दे सकेंगे परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें