17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अक्टूबर 2023 में पड़ने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन के बारे में जानें, देखें लिस्ट

जैसे ही अक्टूबर 2023 शुरू होता है, कैलेंडर कई महत्वपूर्ण दिनों और घटनाओं से भरा होता है, विशेष रूप से परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण. चाहे आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों, या बस इस बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए.

National and International Days in October 2023: अक्टूबर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह से महत्वपूर्ण दिनों से भरा महीना है. कुछ उल्लेखनीय लोगों में गांधी जयंती, विश्व प्रकृति दिवस, विश्व पर्यावास दिवस, विश्व डाक दिवस, विश्व खाद्य दिवस, संयुक्त राष्ट्र दिवस, राष्ट्रीय एकता दिवस, विश्व पोलियो दिवस शामिल हैं. ये दिन महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और समाज में व्यक्तियों और समूहों के योगदान का सम्मान करने के लिए मनाए जाते हैं.

यहां अक्टूबर 2023 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों महत्वपूर्ण दिनों की सूची दी गई है

1 अक्टूबर- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस: यह दिन वृद्धजनों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

2 अक्टूबर- गांधी जयंती (भारत): यह दिन भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और शांति और अहिंसा के वैश्विक प्रतीक महात्मा गांधी के जन्म का जश्न मनाता है.

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस: यह दिन अहिंसा और सहिष्णुता के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है, जैसा कि महात्मा गांधी ने वकालत की थी.

3 अक्टूबर- विश्व प्रकृति दिवस: यह दिन प्रकृति के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसकी रक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

4 अक्टूबर- विश्व पशु कल्याण दिवस: यह दिन पशु कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जानवरों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

विश्व पर्यावास दिवस: यह दिन टिकाऊ आवास के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टिकाऊ शहरीकरण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

5 अक्टूबर- विश्व शिक्षक दिवस: यह दिन शिक्षकों के योगदान का सम्मान करने और शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

8 अक्टूबर- भारतीय वायु सेना दिवस: यह दिन 1932 में भारतीय वायु सेना के गठन की याद दिलाता है.

9 अक्टूबर- विश्व डाक दिवस: यह दिन 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है.

10 अक्टूबर- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

11 अक्टूबर- अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस: यह दिन लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

12 अक्टूबर- विश्व गठिया दिवस: यह दिन गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इलाज के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

13 अक्टूबर-प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस: यह दिन आपदा रोकथाम के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्राकृतिक आपदाओं के प्रति लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

14 अक्टूबर- विश्व अंडा दिवस: यह दिन अंडे की खपत को बढ़ावा देने और अंडे के पोषण मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

16 अक्टूबर- विश्व खाद्य दिवस: यह दिन खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और विश्व भूख के उन्मूलन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

24 अक्टूबर- संयुक्त राष्ट्र दिवस: यह दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर पर हस्ताक्षर की वर्षगांठ का जश्न मनाता है.

विश्व पोलियो दिवस: यह दिन पोलियो के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बीमारी के उन्मूलन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

31 अक्टूबर- राष्ट्रीय एकता दिवस (भारत): यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म का जश्न मनाता है, जिन्होंने आजादी के बाद भारत को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Also Read: GATE 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि आज, जानें परीक्षा को लेकर क्या है नया अपडेट
Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: गेट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि आज, देखें अन्य वैकेंसी से जुड़ी जानकारी
Also Read: Job Alert: रेलवे भर्ती सेल ने अपरेंटिस के 3115 पदों के लिए निकाली वैकेंसी, 15 साल वालें भी कर सकते हैं आवेदन
Also Read: UPPSC Staff Nurse Recruitment 2023: 2240 पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, जानें कब होगी परीक्षा
Also Read: THE World University Rankings 2024: IISc बैंगलोर भारतीय संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर, देखें पूरी लिस्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें