18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरRepublic Day Speech: इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर गणतंत्र दिवस के लिए तैयार करें दमदार भाषण, लोग करेंगे...

Republic Day Speech: इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर गणतंत्र दिवस के लिए तैयार करें दमदार भाषण, लोग करेंगे तारीफ

इस साल पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर विभिन्न स्कूल, कॉलेज, संस्थानों में अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण, स्पीच, कविता, स्लोगन लिखो प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

Republic Day 2024 Speech: भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस दिन को सभी भारतीय लोग बड़े ही गर्व के साथ मनाते हैं. यह वह दिन है, जब भारत की स्वतंत्रता के बाद 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अपनाया गया था. और 26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ और इसके साथ ही भारत एक संप्रभु राज्य बन गया, जिसे गणतंत्र घोषित किया गया. इस साल पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर विभिन्न स्कूल, कॉलेज, संस्थानों में अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण, स्पीच, कविता, स्लोगन लिखो प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. अगर आप भी ऐसी किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो यहां हम आज आपको वाद-विाद और भाषण प्रतियोगिता की तैयारी करने के बारे में बताएंगे. जिसे सुनने के बाद सब आपकी तारीफ करेंगे.

Republic Day 2024 Speech: गणतंत्र दिवस पर भाषण लिखने के लिए कुछ टिप्स

  • गणतंत्र दिवस पर अगर आप स्पीच तैयार कर रहे हैं तो उसमें सबसे पहले सभी का अभिवादन का पार्ट लिखें.

  • गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देकर अपने भाषण की शुरुआत करें

  • इसके बाद गणतंत्र दिवस के इतिहास के बारे में बताएं. संविधान सभा और उसके सदस्यों के बारे में जिक्र करें.

  • भाषण के बीच-बीच में कविताओं और शायरियों को शामिल करें.

  • ज्यादा से ज्यादा तथ्यों को शामिल करें

  • और भाषण के अंत में सभी का आभार अवश्य व्यक्त करें

Republic Day 2024 Speech: गणतंत्र दिवस पर भाषण

सभी को सुप्रभात,

आज हम अपने देश का गणतंत्र दिवस मनाने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं. गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को बड़ी भव्यता के साथ मनाया जाता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. हम जानते हैं कि हमारे देश को 15 अगस्त, 1947 को आजादी मिली थी और इस शुभ दिन पर हमारा संविधान पूरी तरह से लागू हुआ था. तभी से हम गणतंत्र दिवस को बड़े ही शान से मना रहे हैं. गणतंत्र दिवस को गणतंत्र दिवस के नाम से भी जाना जाता है.

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमें यह आजादी कैसे मिली और हमें उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना चाहिए, जिन्होंने भारत के लोगों के लिए अपना कीमती जीवन कुर्बान कर दिया. संघर्ष इतना आसान नहीं था और यह पूरी तरह से अहिंसा, सहयोग, गैर-भेदभाव और बहुत कुछ पर आधारित था.

यह वह दिन है, जो हमें संविधान के मूल्य की याद दिलाता है. राजपथ पर भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है, जिसे अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाता है, और गणतंत्र दिवस परेड के दिन भव्य सैन्य बल का प्रदर्शन हमें गौरवान्वित महसूस कराता है.

भारत के प्रधानमंत्री, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों का सम्मान करते हैं. वीर सैनिकों को परमवीर चक्र, अशोक चक्र और वीर चक्र के रूप में पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं.

इस महान गणतंत्र दिवस पर, हम सभी को संविधान का पालन करने और अपने राष्ट्र के सर्वोत्तम हित में योगदान करने की शपथ लेनी चाहिए.

यहीं पर मैं अपना भाषण समाप्त करता हूं और आप सभी से अनुरोध करना चाहता हूं कि इस गर्वित देश की आजादी के लिए अपनी जान गंवाने वाली महान आत्माओं के लिए एक क्षण का मौन भी निकालूं.

मैं आदरणीय शिक्षकों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे आपके सामने अपने विचार व्यक्त करने का अवसर दिया.

“जय हिंद, जय भारत”

Also Read: गणतंत्र दिवस पर स्कूल-कॉलेज और ऑफिस में करें इन रंगोली डिजाइन्स को ट्राई, देश भक्ति से भर जाएगा मन
Republic Day 2024 Speech: गणतंत्र दिवस पर भाषण

सभी दर्शकों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों को गणतंत्र दिवस 2024 की शुभकामनाएं के साथ अपना भाषण शुरू करें. जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारे लिए काफी कुछ किया है जिसके कारण हम इस हवा और स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं. इसलिए आज हम अपना गणतंत्र दिवस मना रहे हैं और यह दिन हमारे जीवन में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि इसी दिन हमारा संविधान अस्तित्व में आया था. हमारे अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों को हमारे देश के संविधान के साथ सुनिश्चित किया गया है जो हमें गौरवान्वित करता है. इस संविधान के माध्यम से हमारी स्वतंत्रता और सुरक्षा भी स्थापित की गई थी.

“जय हिंद, जय भारत”

Also Read: Republic Day: उन 15 महिलाओं के बारें में जानते हैं आप? जिन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में दिया था योगदान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें