17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनपरीक्षा की जानकारी40 हजार रुपये की सरकारी नौकरी चाहिए, तो IGNOU से कर सकते हैं यह कोर्स, आवदेन करने का आज...

40 हजार रुपये की सरकारी नौकरी चाहिए, तो IGNOU से कर सकते हैं यह कोर्स, आवदेन करने का आज है आखिरी मौका

इग्नू बहुत से कोर्स ऑफर करता है, जिन्हे आप अपनी योग्यता एंव रूचि के अनुसार विभिन्न स्पेशलाइजेशन एंव स्तर पर कर सकते हैं. फिलहाल, इग्नू प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज 3 जनवरी, 2024 को बंद कर देगा.

IGNOU Entrance Test 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज 3 जनवरी, 2024 को बंद कर देगा. जो उम्मीदवार बी.एड, बी.एससी और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. ignou.ac.in. रजिस्ट्रेशन लिंक आज 3 जनवरी 2024 शाम 5 बजे बंद हो जाएगा.

IGNOU Entrance Test 2024: कैसे करें अप्लाई

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं

  • होमपेज पर, “पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि का विस्तार” पर क्लिक करें. (जुलाई 2023 सत्र के लिए), बी.एससी. नर्सिंग एवं बी.एड. (जनवरी 2024 सत्र के लिए)

  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवश्यक डिग्री लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें.

  • एक बार हो जाने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें.

  • खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें.

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

  • आगे की आवश्यकता के लिए इसे डाउनलोड करें और इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

IGNOU Entrance Test 2024: कब होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा 7 जनवरी 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे है. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Also Read: Teacher Vacancy: असिस्टेंट टीचर के 5,500 पदों पर निकली वैकेंसी, 70 हजार तक मिलेगी सैलरी
आवेदन शुल्क

पीएचडी (जुलाई 2023 सत्र के लिए), बी.एससी नर्सिंग और बी.एड (जनवरी, 2024 सत्र के लिए) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये की विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा.

पात्रता (Eligibility Criteria)

  • बीएससीएन-पीबी के लिए – इन-सर्विस नर्स, यानी पंजीकृत नर्स और पंजीकृत मिडवाइफ (आरएनआरएम) जिसके पास तीन साल के साथ 10+2, सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) में डिप्लोमा के साथ न्यूनतम दो साल का अनुभव (आरएनआरएम के रूप में पंजीकरण के बाद).

  • बी.एड के लिए – आवेदन से पहले उम्मीदवार को तीनों ही कोर्सेज के लिए निर्धारित योग्यता जरूर चेक कर लें, जो विषय के अनुसार अलग-अलग है. इसमें बीएड के स्टूडेंट्स को कम से कम 50 से 55 प्रतिशत (विषय के अनुसार) अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए और साथ ही शिक्षण कार्य का अनुभव होना चाहिए. वहीं, योग्यता में सभी आरक्षित वर्गों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

  • पीएचडी के लिए – इग्नू से पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 5 फीसदी अंकों की छूट दी जाएगी. इससे अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए आप अधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

Also Read: OIL India Recruitment 2024: ऑयल इंडिया लिमिटेड में 421 पदों के लिए निकली वैकेंसी, 90 हजार तक मिलेगी सैलरी
सैलरी (Salary)

वैसे तो इग्नू में विद्यार्थियों को डायरेक्ट एडमिशन दिया जाता है. लेकिन बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा. अगर आप 40 हजार रुपये की सरकारी नौकरी चाहिए, तो IGNOU से यह सभी कोर्स कर सकते हैं.

Also Read: BSEB Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें