23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनपरीक्षा की जानकारीबिहार इंटर बोर्ड की परीक्षा में ये हैं स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, एग्जाम शुरू होने से पहले कर लें तैयारी

बिहार इंटर बोर्ड की परीक्षा में ये हैं स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, एग्जाम शुरू होने से पहले कर लें तैयारी

Bihar Board 12th Exam: बिहार इंटर बोर्ड के लिए परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद छात्रों के पास गिनती के दिन बचे हैं. छात्र परीक्षा की तैयारियों में जुटा है और बेहतर नंबर और रैंक पाने के लिए जद्दोजहद कर रहा है. ऐसे में आज हम कुछ ऐसे विषय के बारे में बताएगें जिसके जरिए आप बेहतर स्कोर कर सकते हैं.

Bihar Board Exam Preparation: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं की डेटसीट जारी कर दी है. डेटसीट जारी होने के बाद छात्रों ने परीक्षा के मध्य और पहले करने वाली तैयारियों का खाका तैयार कर अपनी मेहनत शुरू कर दी है. ऐसे में छात्र सबसे ज्यादा उन्हीं विषयों पर फोकस करते हैं, जिनमें सबसे अधिक नंबर आने की उम्मीद होती है. ऐसे विषयों को स्कोरिंग सब्जेक्ट्स भी कहते हैं. इन विषयों में मुख्य रूप से गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस शामिल होते हैं. इन विषयों को स्कोरिंग इसलिए कहा जाता है क्योंकि इनमें सबसे अधिक नंबर लाए जा सकते हैं. अगर छात्रों की तैयारी समुचित हो तो इन विषयों से परिक्षा के परिणाम के प्रतिशत काफी बढ़ जाते हैं. इस साल की डेटसीट पर अगर हम फोकस करें तो इन तीनों ही विषयों के लिए छात्रों को परीक्षा के मध्य में ज्यादा वक्त नहीं मिल रहा है. 2 फरवरी को गणित, 3 फरवरी को भैतिकी यानि फिजिक्स और 6 फरवरी को रसायन विज्ञान यानि केमिस्ट्री की परीक्षा होनी है.

परीक्षा के बीच में नहीं मिलेगा समय 

बिहार बोर्ड के छात्र ये जरूर ध्यान रखें कि उन्हें हर विषय की तैयारी परीक्षा शुरू होने से पहले ही पूरी कर लेनी होगी. परीक्षा के बीच छात्रों को तैयारी या सही तरीके से रिवीजन करने का मौका नहीं मिलेगा. परीक्षा की डेटसीट जब परिक्षार्थी देखेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि कठिन विषयों के साथ ही स्कोरिंग विषयों की परीक्षा के मध्य परीक्षा समिति की ओर से काफी कम वक्त दिया जा रहा है.

गणित में आते हैं सबसे अधिक नंबर

परीक्षा में सबसे अधिक स्कोरिंग सब्जेक्ट गणित को माना गया है. गणित में अगर आपकी पकड़ अच्छी है तो सबसे अधिक नंबर आप इसमें ला सकते हैं. इसके अलावा बारहवीं के लिए फिजिक्स और केमिस्ट्री को भी स्कोरिंग सब्जेक्ट माना गया है. इन विषयों में न्यूमेरिकल्स होने की वजह से इनमें दूसरे विषयों के मुकाबले छात्रों के लिए अधिक नंबर्स लाने का मौका होता है. इन विषयों समेत परीक्षा में सबसे अधिक नंबर स्कोर करने के लिए सबसे अधिक जरूरी के लिए सबसे जरूरी है सही तरीके से रिवीजन करना. एक्सपर्ट्स सबसे अधिक रिवीजन करने की सलाह देते हैं. इसके अलावा सबसे जरूरी चीज होती है परीक्षा से पहले अपने परफोर्मेंस को जज कर उसे सुधारना और परीक्षा तक कमियों को दूर करना है.

Also Read: निफ्ट से फैशन इंडस्ट्री में कैसे बनाएं अपना करियर, जानें यहां सबकुछ
Bihar Board Exam Class 12th Time Table: जानें कब कौन सी परीक्षा

  • 1 फरवरी : पहली पाली में बायोलॉजी, फिलॉसफी और दूसरी पाली में इकोनॉमिक्स (आर्ट्स व कॉमर्स)

  • 2 फरवरी: पहली पाली में मैथ और दूसरी पाली में पॉलिटिकल साइंस व फाउंडेशन कोर्स (वोकेशनल)

  • 3 फरवरी: पहली पाली में फिजिक्स और दूसरी पाली में भूगोल व बिजनेस स्टडी (कॉमर्स)

  • 5 फरवरी: पहली पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में हिंदी

  • 6 फरवरी: पहली पाली में केमिस्ट्री और दूसरी पाली में अंग्रेजी

  • 7 फरवरी: पहली पाली में हिंदी और दूसरी पाली में हिस्ट्री, कृषि व इलेक्टिव पेपर ट्रेड पेपर-1(वोकेशनल)

  • 8 फरवरी: पहली पाली में चयनित अनिवार्य भाषा विषय और दूसरी पाली में साइकोलॉजी व एंटरप्रेन्योरशिप

  • 9 फरवरी: पहली पाली में म्यूजिक और दूसरी पाली में होम साइंस (आर्ट्स), इलेक्टिव सब्जेक्ट पेपर 2 (वोकेशनल)

  • 10 फरवरी: पहली पाली में सोशियोलॉजी (आर्ट्स) व एकाउंटेंसी (कॉमर्स) और दूसरी पाली में अन्य वोकेशनल सब्जेक्ट(सभी संकायों के लिए)

  • 12 फरवरी: पहली पाली में भाषा विषय और दूसरी पाली में कंप्यूटर साइंस, योगा, फिजिक्स, केमिस्ट्री व अन्य सब्जेक्ट (वोकेशनल)

रिपोर्ट : नेहा सिंह

Also Read: मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते हैं करियर, तो जानें कौन-कौन से हैं बेहतर ऑप्शन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें