15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनDELED Admission: बिहार बोर्ड ने एडमिशन को लेकर किया नोटिस जारी, जानिए विद्यार्थी कब तक कर सकेंगे आवेदन

DELED Admission: बिहार बोर्ड ने एडमिशन को लेकर किया नोटिस जारी, जानिए विद्यार्थी कब तक कर सकेंगे आवेदन

DELED Admission: बिहार विद्यालय परीक्षा समिती ने डीएलएड में एडमिशन को लेकर नोटिस जारी किया है. इसमें दूसरे फेज के दाखिले को लेकर नोटिस जारी हुआ है. रिक्त सीटों का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया गया हैं.

DELED Admission 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिती (बीएसइबी) ने डी.एल.एड में दाखिले को लेकर नोटिस जारी किया है. दरअसल, राज्य के प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2023- 2025 के लिए एडमिशन लिया जा रहा है. साल 2023 में संयुक्त परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसी के आधार पर एडमिशन लिया जा रहा है. बता दें कि खाली बचे हुए सीटों पर नामांकन की प्रकिया को पूरा किया जा रहा है. इसमें दूसरे फेज के लिए नामांकन लिया जा रहा है. रिक्त सीटों का विवरण संस्थान के आधार पर समिती के पोर्टल https://dledsecondary.biharboardonline.com/ पर अपलोड कर दिया गया है. छात्र व छात्राएं इसे समिती के पोर्टल पर देख सकते हैं.

इस तारीख तक जमा करें एडमिशन का शुल्क

समिती की आधिकारीक वेबसाइट https://dledsecondary.biharboardonline.com/ पर क्लिक करके रजिस्टेशन के लिए अप्लाई किया जा सकता है. इसी वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन फार्म को भी डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने परीक्षा का शुल्क जमा नहीं किया है, वह एडमिशन का शुल्क भी जमा कर सकते हैं. नये अभ्यर्थी भी परीक्षा का शुल्क समिती के पोर्टल के जरिए कर सकते हैं. चार जनवरी से लेकर आठ जनवरी तक शुल्क जमा करने की तिथी निर्धारित है. दूसरी ओर चार जनवरी से लेकर आठ जनवरी तक में ही अभ्यर्थी संस्थान में आवेदन जमा कर सकते हैं. नौ जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक मेधा क्रम में सूचि प्रकाशित कर आपत्ति दर्ज किया जा सकेगा. वहीं, 12 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक अंतिम मेधा सूचि के आधार पर नामांकन की प्रकिया पूरी की जाएगी.

Also Read: BPSC 69वीं की मुख्य परीक्षा आज, 20 और 21 जनवरी को ऐच्छिक विषय का एग्जाम, पढ़े जरुरी दिशानिर्देश
रिक्त सीटों के विवरण को बोर्ड ने किया जारी

शिक्षण संस्थानों में नामांकन के बाद 16 जनवरी को संसोधन किया जा सकेगा. इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिती ने जानकारी साझा की है. रिक्त सीटों के विवरण को समिति की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने डीएलएड के आधार पर शिक्षकों की भर्ती ली है. इसमें सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन करना जरुरी है. परीक्षार्थियों को अपनी डीएलएड से संबंधित जानकारी को साझा करना काफी जरुरी है. शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी अगर डीएलएड से संबंधित जानकारी को साझा नहीं करते हैं, तो इस उच्चतम न्यायालय के आदेश की अवहेलना माना जाएगा.

Also Read: बिहार: NOU को नैक से सी ग्रेड, जानिए कैसे शिक्षण संस्थानों को मिलती है ग्रेडिंग और छात्रों को क्या होता है लाभ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें