23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Career as Business Analyst: बिजनेस एनालिटिक्स में बनाएं करियर

Career as Business Analyst: बीते दशक से बिजनेस एनालिटिक्स में करियर के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं. मौजूदा दौर में बिजनेस एनालिटिक्स किसी भी सफल ऑर्गनाइजेशन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. औद्योगिक क्षेत्र में डेटा का एक बड़ा हिस्सा होता है, जिसे समझने की आवश्यकता होती है.

Career as Business Analyst: डेटा और इन्फॉर्मेशन आज के दौर की एक अहम व्यावसायिक जरूरत है और इसके लिए कंपनियां बिजनेस एनालिटिक्स पेशेवरों पर भरोसा करती हैं. बिजनेस एनालिटिक्स डेटा का विश्लेषण करते हैं और बिजनेस में बेहतर निर्णय लेने में मदद करते हैं. जानें इस करियर के बारे में विस्तार से…

बीते दशक से बिजनेस एनालिटिक्स में करियर के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं. मौजूदा दौर में बिजनेस एनालिटिक्स किसी भी सफल ऑर्गनाइजेशन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. औद्योगिक क्षेत्र में डेटा का एक बड़ा हिस्सा होता है, जिसे समझने की आवश्यकता होती है. बिजनेस एनालिटिक्स व्यावसायिक डेटा को समझने और प्रभावी निर्णय लेने में मदद करते हैं. बिजनेस के विकास में मदद करते हैं. ये किसी भी ऑर्गनाइजेशन को अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने, बाजार के रुझान पर पूर्वानुमान लगाने और व्यवसाय को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

कोर्स, जो बनायेंगे राह

बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए एक बेहद प्रचलित कोर्स है. इसके अलावा अन्य प्रमुख कोर्स हैं- पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स. सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन बिजनेस एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस. एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डाटा. पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन प्रेडिक्टिव बिजनेस एनालिटिक्स. सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिग डाटा एंड एनालिटिक्स. एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिजनेस इंटेलिजेंस.

संस्थान, जो कराते हैं कोर्स

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), बेंगलुरु. आईआईएम कोलकाता, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम कोझिकोड, एनआईटी त्रिची, ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, गुड़गांव/ चेन्नई/ पुणे/ बेंगलुरु. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची.

यहां बना सकते हैं करियर

बिजनेस एनालिटिक्स आमतौर पर रिसर्च करते हैं और उसके आधार पर समाधान प्रस्तुत करते हैं. इसके बाद मौजूदा तकनीक के अनुकूल उस समाधान काे लागू करने का रास्ता भी बताते हैं. आपने अगर यह करियर चुना है, तो आप इस क्षेत्र में बिजनेस एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट इंडस्ट्री एक्सपर्ट, बिजनेस एनालिस्ट प्रोजेक्ट मैनेजर, डाटा एनालिस्ट एंड सैस प्रोग्रामर, बिग डाटा एनालिस्ट, बिजनेस इंटेलिजेंस एक्सपर्ट आदि के तौर पर आगे बढ़ सकते हैं. बतौर बिजनेस फाइनेंशियल सर्विसेज रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, एनर्जी, ऑयल एवं गैस, टेलीकॉम, सोशल मीडिया, ई-गवर्नेंस एवं ई-कॉमर्स इंडस्ट्री आदि में बिजनेस एनालिस्ट के लिए जॉब की संभावनाएं मौजूद हैं. अमेरिकन एक्सप्रेस, एक्सिस बैंक, यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, वोडाफोन, रिलायंस रिटेल, मैक्किंज़े आदि सहित लगभग हर बड़ी कंपनी में बिजनेस एनालिटिक्स के लिए मौके उपलब्ध हैं.

आईआईटी धनबाद से बिजनेस एनालिटिक्स में करें एमबीए

संस्थान : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस), धनबाद, झारखंड.

कोर्स : एमबीए प्रोग्राम एवं बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए प्रोग्राम (शैक्षणिक सत्र 2024- 25).

योग्यता : एमबीए प्रोग्राम के लिए यूजीसी से मान्यताप्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में कम से कम 60 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थी 55 प्रतिशत) अंकों के साथ ग्रेजुएट या प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन रखनेवाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंकों में बीटेक डिग्री होनी चाहिए.

प्रवेश : अभ्यर्थी के पास कैट-2023 का स्कोर होना चाहिए, जिसके आधार पर शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.

कैसे करें आवेदन : संस्थान की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना है.

अंतिम तिथि : 31 जनवरी, 2024.

अन्य जानकारी के लिए देखें : https://admission.iitism.ac.in/assets/admission/mba/brochure/Brochure_2024.pdf

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें