18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार बोर्ड के जरिए सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र भी कर सकेंगे जेईई की तैयारी; जान ले नियम

बिहार बोर्ड के जरिए सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र भी कर सकेंगे जेईई की तैयारी; जान ले नियम

मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्र के लिए बिहार बोर्ड मेडिकल व इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराता है. अब बीएसईबी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के छात्रों को भी इसकी तैयारी कराएगा. हालांकि बोर्ड ने इसके लिए कुछ नियम बनाए हैं. आइये जानते हैं विस्तार से...

बिहार बोर्ड के 2024 के मैट्रिक एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मेडिकल व इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराता है. बोर्ड ने अपनी इस शिक्षा असवर का लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अपना दायरा बढ़ाया है. अब सीबीएई और आईसीएसई बोर्ड के छात्र भी इस अवसर का लाभ ले सकते हैं. चयन की प्रक्रिया और बांकि चीजें बिल्कुल पहले जैसी रहेंगी. सीबीएई और आईसीएसई बोर्ड से दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को इसका लाभ लेने के लिए एक नियम का पालन करना होगा. दोनों बोर्ड के छात्रों को इसमें नामांकन से पहले यह शपथ पत्र देना होगा कि 12वीं में वो बिहार बोर्ड में ही एडमिशन लेंगे.

अब 2 दिन शेष

मेडिकल व इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराने के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं. मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के इच्छुक छात्र 8 फरवरी की रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं. इसके लिए सौ रुपए का शुल्क भी देय होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर coaching.biharboardonline.com पर लॉग इन करना होगा. आवेदन 26 जनवरी से ही एक्सेप्ट किया जा रहा है.

इस आधार पर चयन

प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर चयनित छात्र-छात्राओं को प्रमंडल मुख्यालयों में बनाए गए शिक्षण केंद्रों पर मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाएगी. यह फ्री ऑफ कॉस्ट होगी. प्रत्येक प्रमंडल मुख्यालय में छात्रों और छात्राओं के लिए सौ-सौ सीटें रखी गई हैं. इनके लिए चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. प्रत्येक प्रमंडल मुख्यालय में 50 छात्र व 50 छात्राओं को मेडिकल (NEET) तथा 50 छात्र व 50 छात्राओं को इंजीनियरिंग (JEE) की तैयारी कराई जाएगी. इस साल से पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर व गया में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षण केंद्रों की व्यवस्था की है. नौ शहरों में 100 छात्र व 100 छात्राएं मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी करेंगी.

Also Read: पेपर लीक पर केंद्र सरकार सख्त, विद्यार्थियों को नहीं बनाया जाएगा निशाना; संसद में पेश हुआ विधेयक
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन-

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर coaching.biharboardonline.com लॉग इन करें.

  • यहां होम पेज पर दिए गए लिंक Non-Residential Coaching for NEET/JEE Student Registration पर क्लिक करें.

  • दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद एक्सेप्ट करें.

  • रजिस्ट्रेशन पैनल पर जरूरी सूचनाएं डालकर लॉगइन आईडी प्राप्त करें.

  • इससे लॉगइन करने के बाद फॉर्म फिलअप करें.

  • फॉर्म भरने के बाद सेव कर लें और प्रिव्यू देख लें.

  • पेमेंट बटन पर क्लिक कर 100 रुपए का भुगतान करें और रिसिप्ट रख लें.

Also Read: जानें क्या होता है फ्लोर टेस्ट, झारखंड में कितनी बार किया गया पेश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें