ग्राहकों के बाद अब अपने कर्मचारियों को पुरस्कृत कर सकती है रिलायंस जिओ

मुंबई : देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जिओ इंफोकॉम अपने उन कर्मचारियों को पुरस्कार के तौर पर कंपनी का स्टॉक देने की तैयारी कर रही है, जिन कर्मचारियों ने रिलायंस जियो के साथ नये ग्राहकों को जोड़ने और उन्हें बनाये रखने में अहम योगदान दिया है. कंपनी के आधिकारिक सूत्रों का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 10, 2017 11:37 AM

मुंबई : देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जिओ इंफोकॉम अपने उन कर्मचारियों को पुरस्कार के तौर पर कंपनी का स्टॉक देने की तैयारी कर रही है, जिन कर्मचारियों ने रिलायंस जियो के साथ नये ग्राहकों को जोड़ने और उन्हें बनाये रखने में अहम योगदान दिया है. कंपनी के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि रिलायंस जियो के कर्मचारियों को विकल्प के तौर पर दिये जाने वाले स्टॉक की योजना को करीब-करीब तैयार कर लिया गया है. संभावना यह भी है कि इस साल के अंत तक उन्हें कंपनी की ओर से पुरस्कार के तौर पर कंपनी की इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा. हालांकि, कंपनी की ओर से इस मसले पर पूछे गये सवाल को लेकर कोई जवाब नहीं दिया गया है.

सूत्रों का कहना है कि हालांकि, इस समय रिलायंस जिओ में में करीब 30 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं, लेकिन कंपनी की ओर से फिलहाल इसके वरिष्ठ अधिकारियों को ही स्टॉक विकल्प योजना का लाभ देने की तैयारी की जा रही है. सूत्र यह भी बताते हैं कि देश की दूरसंचार कंपनियों में अकेले रिलायंस जियो ही ऐसी कंपनी नहीं है, जो अपने कर्मचारियों को शेयर देने के मसले पर विचार कर रही है, बल्कि भारती एयरटेल, आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया भी अपने कर्मचारियों के लिए इस तरह की योजना की तैयारी में जुटी हैं.

हालांकि, बताया यह जा रहा है कि आम तौर पर कर्मचारियों को कंपनी की ओर से साल में एक बार ही स्टॉक विकल्प योजना का लाभ दिया जाता है, लेकिन इससे उनकी सैलरी में 10 फीसदी से 200 फीसदी तक इजाफा किया जा सकता है. एक तरह से कंपनियों की यह योजना प्रतिभावान कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के लिए अच्छी मानी जाती है.

अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित समाचार में कहा गया है कि रिलायंस जिओ की मातृ संस्था रिलायंस इंडस्ट्रीज वरिष्ठ अधिकारियों को स्टॉक विकल्प योजना का लाभ उपलब्ध कराने के लिए इसके विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर रही है. कंपनी का मानना है कि इस योजना के पहले चरण में उसके 10 से 15 फीसदी वरिष्ठ अधिकारियों को इसका लाभ दिया जा सकता है.

एक कंपनसेशन कंसल्टिंग कंपनी के अधिकारी का कहना है कि रिलायंस जिओ अभी सूचीबद्ध नहीं हुई है. यदि वह अपने कर्मचारियों को स्टॉक विकल्प योजना का लाभ देती है, तो उसे करीब उतने ही उसके मातृ संस्था के कर्मचारियों को इसका लाभ देना होगा. इसके साथ ही, कहा यह भी जा रहा है कि कर्मचारियों को इस योजना का लाभ देने के बाद कंपनी के शेयरों की वैल्यू में भी इजाफा होगा.

Next Article

Exit mobile version