33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नई कार खरीदने वाले कृपया ध्यान दें…! इन फीचर्स को इग्नोर कर बचा सकते हैं लाखों रुपये

Avoidable Features of New Car: मॉर्डन कारें कई प्रकार की फीचर्स प्रदान करती हैं, जो हर खरीदार के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होती हैं और नया वाहन खरीदते समय पैसे बचाने के लिए आसानी से इनसे बचा जा सकता है.

Avoidable Features of New Car: आधुनिक कारों में कई नई तकनीकें शामिल की जा रही हैं, लेकिन क्या ये सभी फीचर्स वाकई में जरूरी हैं? इन फीचर्स को चुनते समय जरूरी है कि आप उनकी उपयोगिता पर विचार करें. कई बार ये फीचर्स कार की कीमत बढ़ा देते हैं, इसलिए इन्हें चुनने से पहले अच्छी तरह सोच लें. आइए कुछ ऐसे फीचर्स पर नजर डालते हैं जिन्हें आप आसानी से नजरअंदाज कर सकते हैं:

Rain-sensing wiper:

रेन-सेंसिंग वाइपर्स: ये वाइपर बारिश का पता लगाकर खुद ही चालू हो जाते हैं. हालांकि, बारिश में वाइपर का इस्तेमाल करना कोई जटिल काम नहीं है और इसे हाथ से भी किया जा सकता है. इसलिए, रेन-सेंसिंग वाइपर्स को आसानी से छोड़ा जा सकता है.

Read Also: Top 5 CNG Cars: पेट्रोल-डीजल और महंगी इलेक्ट्रिक कारों के बीच, सीएनजी कारें हैं बेस्ट ऑप्शन!

Gesture control:

जेस्चर कंट्रोल: कुछ कारों में जेस्चर कंट्रोल फीचर होता है, जिससे ड्राइवर या सह-यात्री हाथ के इशारों से कार के सिस्टम को नियंत्रित कर सकते हैं. यह सुविधा भले ही अच्छी लगे, लेकिन इससे ध्यान भटक सकता है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, जेस्चर कंट्रोल भी एक बेकार फीचर है.

Touchpad Controls

टचपैड कंट्रोल: आधुनिक कारों में टचपैड कंट्रोल का इस्तेमाल बढ़ रहा है. हालांकि, कई लोगों का मानना है कि ये कंट्रोल ड्राइवरों का ध्यान भटकाते हैं और पारंपरिक बटन और डायल बेहतर विकल्प हैं. टचपैड कंट्रोल कोई जरूरी फीचर नहीं है और इसे आसानी से छोड़ा जा सकता है.

Read Also: मात्र 6.99 लाख रुपये में मिलती है ये शानदार इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 230 किलोमीटर तक की रेंज!

Touchscreen Infotainment System

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले वाली इंफोटेनमेंट सिस्टम का चलन बढ़ रहा है. लेकिन, ये स्क्रीन अक्सर ड्राइवर का ध्यान भटकाती हैं. स्क्रीन पर कंट्रोल इस्तेमाल करना या वीडियो देखना दुर्घटना का कारण बन सकता है. संगीत मोबाइल फोन या पारंपरिक कार स्टीरियो से चलाया जा सकता है और मैप भी मोबाइल फोन से देखा जा सकता है. इसलिए, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को आसानी से छोड़ा जा सकता है.

Wireless Charging

वायरलेस चार्जिंग: वायरलेस चार्जिंग एक और फीचर है जो कई कारों में शामिल किया जा रहा है. हालांकि, इसके कोई खास फायदे नहीं हैं. इसके अलावा, वायरलेस चार्जिंग मोबाइल डिवाइस की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती है और उसकी गर्मी बढ़ा सकती है.

Read Also: भारत की सबसे पसंदीदा कार…सबसे सस्ती…सबसे ज्यादा माइलेज!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें