Google और Apple ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक को किया Kick Out

नयी दिल्ली : गूगल और एप्पल ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक एप को हटा दिया है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस एप को भारत में प्रतिबंधित करने के मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर स्थगन लगाने से इनकार के बाद इन कंपनियों ने यह कदम उठाया है. गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 17, 2019 7:00 PM

नयी दिल्ली : गूगल और एप्पल ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक एप को हटा दिया है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस एप को भारत में प्रतिबंधित करने के मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर स्थगन लगाने से इनकार के बाद इन कंपनियों ने यह कदम उठाया है. गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर पर टिकटॉक को ढूंढने पर ये एप अब नहीं दिख रहा है.

मद्रास हाईकोर्ट ने तीन अप्रैल को केंद्र को टिकटॉक एप को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था. अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि मीडिया की रिपोर्ट से यह जाहिर हो रहा है कि ऐसे मोबाइल एप के जरिये प्रॉनोग्राफी और आपत्तिजनक सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है. अदालत ने मीडिया से टिकटॉक के वीडियो क्लिप का प्रसारण नहीं करने का भी आदेश दिया था.

इसे भी देखें : ‘टिक टॉक’ एप पर मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को बदलने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

सूत्रों के मुताबिक, मद्रास हाईकोर्ट के निर्णय पर अमल न रोकने के सुप्रीम कोर्ट के रुख के बाद केंद्र सरकार ने सोमवार गूगल और एप्पल को अदालत के आदेश का अनुपालन करने को कहा था. इस संबंध में पूछे गये सवालों का दोनों कंपनियों में से किसी ने जवाब नहीं दिया. नये यूजर्स एप स्टोर से टिकटॉक एप को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे. हालांकि, जो यूजर्स इस एप को पहले ही डाउनलोड कर चुके हैं, वे इसका इस्तेमाल जारी रख पायेंगे.

शोध कंपनी टेकएआरसी के के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कावुसा ने कहा कि टिकटॉक का कोई भी मौजूदा यूजर्स एप को शेयरइट जैसे एप के जरिये साझा कर सकता है. एप साझा किये जाने के बाद कोई भी यूजर उसे इंस्टॉल करके नया यूजर बन सकता है. चीन की बाइटडांस के स्वामित्व वाला एप टिकटॉक देश में युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. उधर, टिकटॉक ने बयान जारी कर कहा है कि टिकटॉक को भारत की न्यायिक व्यवस्था में यकीन है.

Next Article

Exit mobile version