15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजेंसीरूसी जमीन पर सबसे घातक हमला, बेलग्राद शहर में गोलाबारी, तीन बच्चों समेत 21 लोगों की मौत

रूसी जमीन पर सबसे घातक हमला, बेलग्राद शहर में गोलाबारी, तीन बच्चों समेत 21 लोगों की मौत

मॉस्को की सेना ने शुक्रवार को यूक्रेन में 122 मिसाइल और दर्जनों ड्रोन से हमले किये, जिसे वायुसेना के एक अधिकारी ने युद्ध में अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला बताया था. इसके बाद रूसी जमीन पर सबसे घातक हमला किया गया.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार, रूस के सीमावर्ती शहर बेलग्राद में शनिवार को गोलाबारी में तीन बच्चों समेत कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य लोग घायल हो गए. स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह हमला रूस द्वारा 22 महीने पहले यूक्रेन पर किए गए आक्रमण के बाद से रूसी जमीन पर हुए सबसे घातक हमलों में से एक है. रूसी प्राधिकारियों ने इस हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है. बेलग्राद में हुए हमले से एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर 18 घंटे तक हवाई हमले किए थे, जिनमें 41 आम नागरिक मारे गए.

मॉस्को की सेना ने शुक्रवार को यूक्रेन में 122 मिसाइल और दर्जनों ड्रोन से हमले किये, जिसे वायुसेना के एक अधिकारी ने युद्ध में अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला बताया था. इसके बाद बेलग्राद के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लादकोव ने बताया कि बेलग्राद पर किए गए हमले में तीन बच्चों समेत कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 110 लोग घायल हो गए. सोशल मीडिया पर उपलब्ध बेलग्राद की तस्वीरों में जलती कारें और क्षतिग्रस्त इमारतों से निकलते काले धुओं का गुबार देखा जा सकता है और हवाई हमलों का सायरन सुना जा सकता है.

बेलग्राद में गोलाबारी के दौरान शहर के बीचों-बीच स्थित एक सार्वजनिक ‘आइस रिंक’ (ऐसा बंद इलाका जहां स्केटिंग के लिए बर्फ की चादर की व्यवस्था होती है) को भी निशाना बनाया गया. शहर में इससे पहले भी हमले हुए हैं लेकिन दिन दिहाड़े इस प्रकार की गोलाबारी बमुश्किल ही हुई है और इससे पहले के हमलों में इतनी अधिक संख्या में लोग नहीं मारे गए.

Also Read: Israel-Hamas war : इजराइल से विमान पहुंचा रूस, लगे अल्लाह-हू-अकबर के नारे, वीडियो वायरल

यूक्रेन के साथ जारी युद्ध को लेकर रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसने हमले में इस्तेमाल किए गए गोला-बारूद की पहचान चेक (गणराज्य)-निर्मित वैम्पायर रॉकेट और गोला-बारूद से लैस ओल्खा मिसाल के रूप में की है. मंत्रालय ने इसके अतिरिक्त कोई जानकारी नहीं दी है। एसोसिएटेड प्रेस (एपी) इन दावों की पुष्टि नहीं करता है. मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा, इस अपराध को बख्शा नहीं जाएगा. इससे पहले शनिवार को रूस के अधिकारियों ने देश के मॉस्को, ब्रेयांस्क, ओरिओल और कुर्स्क क्षेत्रों के हवाई क्षेत्र में 32 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने की सूचना दी थी.

Also Read: Russia-Ukraine: ‘ठंड आते ही रूस के साथ युद्ध नए चरण में’, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बयान

पश्चिमी रूस के शहरों पर मई के बाद से लगातार ड्रोन हमले हो रहे हैं और रूस के अधिकारी इसके लिए यूक्रेन को जिम्मेदार बताते हैं. यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी क्षेत्र और क्रीमिया प्रायद्वीप में हुए हमलों की कभी जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन यूक्रेन के शहरों पर बड़े हमले किए जाने के बाद रूस के खिलाफ हवाई हमले किए गए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें