15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजेंसीBJD नेता सामंत्रे और खुंटिया होंगे राज्यसभा उम्मीदवार, राजस्थान से बीजेपी ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

BJD नेता सामंत्रे और खुंटिया होंगे राज्यसभा उम्मीदवार, राजस्थान से बीजेपी ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के चुनाव को लेकर सोमवार को राजस्थान से चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को उम्मीदवार घोषित किया. पार्टी की ओर से जारी एक सूची में दोनों की उम्मीदवारी की घोषणा की गई. इधर भारतीय जनता पार्टी ने भी राज्यसभा के चुनाव को लेकर राजस्थान से दो उम्मीदवार ने नामों की घोषणा की है.

राज्यसभा चुनाव के लिए ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने आज यानी सोमवार को बीजू जनता दल के उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बीजू जनता दल के पूर्व विधायक देबाशीष सामंत्रे और बीजेडी नेता सुभाशीष खुंटिया को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है. बता दें, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और बीजेडी नेता प्रशांत नंदा और अमर पटनायक का राज्यसभा में कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. दो सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा पार्टी ने कर दी है. लेकिन, तीसरी सीट के बारे में बीजद ने अभी तक कोई घोषणा नहीं की है.

भाजपा ने राजस्थान से दो नाम का किया ऐलान
इधर भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के चुनाव को लेकर सोमवार को राजस्थान से चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को उम्मीदवार घोषित किया. पार्टी की ओर से जारी एक सूची में दोनों की उम्मीदवारी की घोषणा की गई. इसमें बताया गया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दोनों के नामों पर मुहर लगाई है. आदिवासी समुदाय से आने वाले गरासिया राज्य सरकार के पूर्व मंत्री हैं जबकि राठौड़ पूर्व विधायक हैं. मदन राठौड़ पाली की सुमेरपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रहे हैं. वह 2003 में पहली बार विधायक बने थे. वहीं 2013 में दूसरी बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे थे. 2013 से 2018 में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में सरकार की ओर से उप मुख्य सचेतक थे. गौरतलब है कि चुन्नीलाल गरासिया पूर्व मंत्री और संगठन में कई पदों पर रहे है. गरासिया वर्तमान में भाजपा में प्रदेश उपाध्यक्ष है.

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राजस्थान विधानसभा में 27 फरवरी को मतदान होना है. भाजपा, कांग्रेस, निर्दलीय और अन्य दलों के प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के दो और कांग्रेस के एक प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है. कांग्रेस ने अभी अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने भाजपा के दोनों राज्यसभा उम्मीदवारों को बधाई और शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया  एक्स पर लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा राजस्थान में होने वाले आगामी राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव हेतु चुन्नीलाल गरासिया जी व मदन राठौड़ जी को उम्मीदवार बनाये जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

खत्म हो रहा है कार्यकाल

गौरतलब है कि राजस्थान से राज्यसभा सदस्य डॉ मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र सिंह (भाजपा) का कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है. एक रिक्त सीट पर चुनाव होना है. भाजपा के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. भूपेन्द्र यादव को भाजपा ने इस बार राज्यसभा का उम्मीदवार नहीं बनाया है और उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें हैं. राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 115 और कांग्रेस के 70 सदस्य हैं. मुकाबले की स्थिति में एक सीट जीतने के लिए कम से कम 67 वोटों की आवश्यकता होगी.

Also Read: दिल्ली मार्च को लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियां के साथ किसान तैयार, सीमा पर बढ़ाई गई सुरक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें