15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजेंसीअगर लक्षद्वीप जानें का है प्लान तो इस मिठाई को चखना न भूलें, स्वाद ऐसा कि आप जिंदगी भर...

अगर लक्षद्वीप जानें का है प्लान तो इस मिठाई को चखना न भूलें, स्वाद ऐसा कि आप जिंदगी भर भूल नहीं पाएंगे

अगर आप लक्षद्वीप जानें का प्लान कर रहे हैं तो वहां कि एक ऐसी मिठाई है जो पूरे विश्व में मशहूर है, तो अगर आप वहां जाए तो समय निकाल कर इस मिठाई को जरूर ट्राई करें.

लक्षद्वीप का विशेष उत्पाद ‘नारियल गुड़’ विश्व के सबसे महंगे खाद्य पदार्थों में शामिल है. यदि आप खूबसूरत पर्यटन स्थल लक्षद्वीप जाने की योजना बना रहे हैं तो वहां के खास डिश नारियल गुड़ को चखना मत भूलिएगा जो कि बेहद लजीज होता है और साथ ही हमारे स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. विशेष तरीके से पकाए जाने और अधिक मांग के कारण नारियल गुड़ का स्वाद चखना जेब पर हालांकि थोड़ा भारी पड़ता है.

कीमत के मामले में महंगी होती है नारियल गुड़

तिन्नाकारा द्वीप पर एक छोटा सा रेस्तरां संचालित करने वाले सैफुल्ला ने इस खास व्यंजन के बारे में बात करते हुए कहा कि ‘‘30 लीटर नारियल के रस को पकाकर गाढ़ा करने से हमें केवल 2.5 किलोग्राम गुड़ मिल सकता है, इसलिए यह बहुत महंगा है. इसकी कीमत 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम होती है.’’ सैफुल्ला ने आगे कहा, ‘‘यह लक्षद्वीप का एक विशेष उत्पाद है. हम इसका खट्टापन दूर करने के लिए इसे पकाते समय समुद्र से एकत्र किए गए मूंगा पत्थरों का उपयोग करते हैं.’’

Also Read: Kashmir Tour Package: कश्मीर की पहाड़ियों का उठाना चाहते हैं लुत्फ, IRCTC लाया है ये किफायती टूर पैकेज

लंबे समय तक हो सकता है नारियल गुड़ का इस्तेमाल

नारियल गुड़ की मांग इतनी अधिक है कि अगर किसी को यह विशेष गुड़ लेना है तो उसे पहले से इसके लिये ऑर्डर बुक कराना होता है. द्वीपवासियों का मानना है कि इस गुड़ को मधुमेह के मरीज भी खा सकते हैं और वे मिठाइयां या चाय बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. द्वीपवासियों ने ये भी कहा कि ”यह गुड़ लंबे समय तक खराब नहीं होता और इसे फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए.”

लक्षद्वीपवासियों का एक विशिष्ट उत्पाद है नारियल गुड़

तिन्नाकारा में करीब 15 लोग ऐसे हैं जो केवल नारियल रस निकालने और उससे गुड़ बनाने का काम करते हैं. नारियल के रस को लगातार चार घंटे से अधिक समय तक उबालने पर नारियल गुड़ बनता है और इसका खट्टापन दूर करने के लिए इसे पकाते समय मूंगे के पत्थरों का उपयोग किया जाता है. यह लक्षद्वीपवासियों का एक विशिष्ट उत्पाद है, जिसका उपयोग वे ‘लक्षद्वीप हलवा’ और अन्य मिठाइयां बनाने के लिए करते हैं.

Also Read: Assam Tourism Places: दिल को चाहिए सुकून तो एक बार जरूर घूमने जाएं असम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें