19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ईरान ने उत्तरी इराक और सीरिया में किए हमले, बढ़ा तनाव

ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने सरकारी मीडिया में जारी एक बयान में कहा कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों सहित ‘‘आतंकवादी गतिविधियों’’ पर हमला किया और कई बैलिस्टिक मिसाइल दागकर उन्हें नष्ट कर दिया.

ईरान ने इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास एक इलाके पर मिसाइल हमलों के तुरंत बाद एक ‘‘जासूसी मुख्यालय और ईरान विरोधी आतंकवादी समूहों के जमावड़े’’ पर हमले किए. ईरान ने सोमवार को यह जानकारी दी. कुर्द क्षेत्रीय सरकार की सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि इन हमलों में चार नागरिक मारे गए और छह लोग घायल हो गए. इराक के पूर्व सांसद मशान अल-जाबौरी की सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट के अनुसार, इनमें से एक हमले में प्रमुख स्थानीय व्यवसायी पेश्रा दिजाई और उनके परिवार के सदस्य मारे गए. उन्होंने बताया कि एक मिसाइल दिजाई के ‘‘महल पर गिरी जो मेरे घर के पड़ोस में है.’’ इराक में कई अन्य क्षेत्रीय राजनीतिक हस्तियों ने भी दिजाई की मौत की पुष्टि की है.

इसके तुरंत बाद, ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने सरकारी मीडिया में जारी एक बयान में कहा कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों सहित ‘‘आतंकवादी गतिविधियों’’ पर हमला किया और कई बैलिस्टिक मिसाइल दागकर उन्हें नष्ट कर दिया. एक अन्य बयान में दावा किया गया कि इसने इराक के कुर्द क्षेत्र में इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर हमला किया. इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन ने 2020 के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए एक ईरानी जनरल की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम को निशाना बनाकर दो आत्मघाती बम विस्फोट किए जाने की इस महीने की शुरुआत में जिम्मेदारी ली थी. रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के सम्मान में आयोजित एक समारोह में हुए हमले में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई थी और 284 अन्य लोग घायल हो गए थे.

Also Read: दो-दो धमाकों से दहला ईरान, 103 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

ईरानी जनरल सैयद रजी मौसावी की हत्या करने का आरोप

ईरान ने इजराइल पर दमिश्क के पड़ोस में हवाई हमले में एक उच्च पदस्थ ईरानी जनरल सैयद रजी मौसावी की हत्या करने का आरोप लगाया है. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमेरिका ने उन मिसाइल पर नजर रखी, जो उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में गिरीं और इन हमलों में कोई भी अमेरिकी प्रतिष्ठान प्रभावित या क्षतिग्रस्त नहीं हुआ. ईरान ने 2022 में इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास परिसर के पास मिसाइल हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा था कि यह हमला सीरिया में इजराइली हमले का बदला लेने के लिए किया गया जिसमें उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड के दो सदस्य मारे गए थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें