22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजेंसीअमेरिकी हमलों के बाद हुती विद्रोहियों का पलटवार, लाल सागर में US पोत पर दागी मिसाइल

अमेरिकी हमलों के बाद हुती विद्रोहियों का पलटवार, लाल सागर में US पोत पर दागी मिसाइल

यमन के हुती विद्रोहियों ने रविवार को लाल सागर में एक अमेरिकी जहाज को निशाना बनाकर पोत विध्वंसक क्रूज मिसाइल दागी, जिसे एक अमेरिकी लड़ाकू विमान ने मार गिराया. गाजा पट्टी में हमास के साथ इजराइल के युद्ध के बीच हाल में वैश्विक स्तर पर जहाजों की आवाजाही को प्रभावित करने वाले हमले हुए हैं.

यमन के हुती विद्रोहियों ने रविवार को लाल सागर में एक अमेरिकी जहाज को निशाना बनाकर पोत विध्वंसक क्रूज मिसाइल दागी, जिसे एक अमेरिकी लड़ाकू विमान ने मार गिराया. गाजा पट्टी में हमास के साथ इजराइल के युद्ध के बीच हाल में वैश्विक स्तर पर जहाजों की आवाजाही को प्रभावित करने वाले हमले हुए हैं. लाल सागर में हफ्तों तक जहाजों पर हुती विद्रोहियों के हमलों के बाद अमेरिका और सहयोगी देशों ने शुक्रवार को विद्रोहियों पर हमले शुरू किए, जिसके बाद पहली बार हुती विद्रोहियों ने यह हमला किया है. अमेरिका ने हुती विद्रोहियों की ओर से हुए हमले की पुष्टि की है.

इजराइल-हमास युद्ध के दौरान हुती विद्रोहियों ने एशिया और पश्चिम एशिया के तेल तथा मालवाहक जहाजों को स्वेज नहर से यूरोप को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण गलियारे में निशाना बनाया है. ऐसे हमलों से इजराइल-हमास युद्ध के क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने का खतरा पैदा हो गया है. ईरान से संबद्ध शिया विद्रोही समूह हुती ने अभी हमले की जिम्मेदरी नहीं ली है. अमेरिकी सेना की मध्य कमान ने एक बयान में कहा कि हुती विद्रोहियों के हमले में लाल सागर के दक्षिणी इलाकों में संचालित विध्वंसक पोत ‘यूएसएस लाबून’ को निशाना बनाया गया. अमेरिका ने कहा कि मिसाइल लाल सागर के बंदरगाह शहर होदेइदा के पास से आई जिस पर लंबे समय से हुती विद्रोहियों का कब्जा है. मध्य कमान ने कहा कि यमन के ईरान समर्थित हुती विद्रोही इलाकों से ‘यूएसएस लाबून’ की ओर एक पोत विध्वंसक क्रूज मिसाइल दागी गई. घटना में किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं है.

अमेरिकी नेतृत्व वाले हमलों के पहले दिन शुक्रवार को 28 स्थानों पर हमला किया गया था और लड़ाकू विमान, युद्धपोतों और एक पनडुब्बी द्वारा छोड़ी गयी क्रूज मिसाइलों तथा बमों के जरिए 60 से अधिक लक्ष्यों पर निशाना साधा गया. अमेरिकी सेना ने इसके बाद शनिवार को हुती राडार स्थल पर हमला किया था. हुती विद्रोहियों ने सबूत दिए बिना आरोप लगाया कि अमेरिका ने रविवार को होदेइदा के पास एक स्थान पर हमला किया, जो हुती विद्रोहियों की ओर से क्रूज़ मिसाइल दागे जाने के समय ही हुआ.

अमेरिका और ब्रिटेन ने रविवार को अपनी ओर से हमला करने की बात स्वीकार नहीं की और कहा कि विस्फोट हुती विद्रोहियों की एक मिसाइल के असफल होने से हुआ हो सकता है. नवंबर के बाद से, विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाजों को बार-बार निशाना बनाया है. उनका कहना है कि वे गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल के हमले का बदला ले रहे हैं. लेकिन उन्होंने अकसर ऐसे जहाज़ों को निशाना बनाया है जिनका इज़राइल से कोई स्पष्ट संबंध नहीं है, जिससे वैश्विक व्यापार के लिए एक प्रमुख मार्ग में नौवहन ख़तरे में पड़ गया है.


Also Read: आव देखा न ताव… पायलट पर चला दिया मुक्का, इंडिगो में हाई वेल्टेज ड्रामा, DGCA ने जारी किया SOP

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें