14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डरा रहे हैं कोरोना के बढ़ते आंकड़े! सब वेरिएंट जेएन.1 के 63 नये मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह बात

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में इन दिनों इजाफा हुआ है. इसके साथ ही कोरोना के नये सब वेरिएंट जेएन.1 के नये मामले भी सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु समेत कुछ और राज्यों से नये उप स्वरूप के मामले आये हैं.

Corona Virus: देश में कोरोना के बढ़ते आंकड़े एक बार फिर डराने लगे हैं. कोविड 19 के सब वेरिएंट जेएन.1 के 63 मामले सामने आए जिनमें से 34 मामले गोवा में पाए गए. अधिकारियों ने सोमवार को कोरोना अपडेट देते हुए कहा कि महाराष्ट्र से नौ, कर्नाटक से आठ, केरल से छह, तमिलनाडु से चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने बीते सप्ताह कहा था कि भारत में वैज्ञानिक कोरोना वायरस के नए उप-स्वरूप की बारीकी से पड़ताल कर रहे हैं और राज्यों को परीक्षण बढ़ाने तथा अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की जरूरत है.

हल्के लक्षणों वाले हैं सब वेरिएंट
कोरोना के नये वेरिएंट को लेकर अधिकारियों ने बताया कि देश के कई राज्यों में जेएन.1 से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 फीसदी मरीज घर में रहकर ही उपचार का विकल्प चुन रहे हैं, जिससे पता चलता है कि नए उप-स्वरूप के लक्षण हल्के हैं. उन्होंने कहा था कि अस्पताल में भर्ती होने की दर में भी कोई वृद्धि नहीं हुई है और अन्य चिकित्सकीय स्थितियों के कारण अस्पताल में भर्ती होने वालों में कोविड-19 पाया जाना आकस्मिक मामला है.

कोरोना वायरस के 628 नये मामले
राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा की गई संशोधित कोविड निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 628 नए मामले सामने आए हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,054 है.

सोमवार सुबह आठ बजे तक मंत्रालय के अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5,33,334 हो गई है. केरल में पिछले 24 घंटे की अवधि एक मरीज की मौत दर्ज की गई. कोरोना वायरस का जेएन.1 (बीए.2.86.1.1) उप-स्वरूप अगस्त में लक्ज़मबर्ग में सामने आया. यह सार्स कोव-2 के बीए.2.86 (पिरोला) का वंशानुगत घटक है.

Also Read: MP Cabinet: 18 कैबिनेट, चार राज्य और छह स्वतंत्र प्रभार मंत्री.. यहां देखें मोहन यादव मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें