24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

5G सिग्नल से एविएशन इंडस्ट्री को क्या है खतरा? सरकार ने बताया

नागर विमानन राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि डीजीसीए की समीक्षा से पता चला है कि 5G सिग्नल के कारण विमानों के रेडियो अल्टीमीटर के कामकाज में हस्तक्षेप की संभावना है.

सरकार ने लोकसभा में कहा कि उसने देश में एयरलाइन सेवाओं पर 5G नेटवर्क के प्रभाव का आकलन करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया है, लेकिन 5G सी-बैंड स्पेक्ट्रम से विमान में लगे मौजूदा रेडियो अल्टीमीटर (ऊंचाई मापने का यंत्र) में हस्तक्षेप की संभावना है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 5G के लॉन्च के दौरान विमान में स्थापित रेडियो अल्टीमीटर पर 5G सी-बैंड सिग्नल के संभावित हस्तक्षेप और हवाई यात्रा में शामिल जोखिम पर विभिन्न देशों द्वारा किए गए अध्ययन/कार्रवाई की समीक्षा की है.

रेडियो अल्टीमीटर के कामकाज में हस्तक्षेप की संभावना

नागर विमानन राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि डीजीसीए की समीक्षा से पता चला है कि 5G सिग्नल के कारण विमानों के रेडियो अल्टीमीटर के कामकाज में हस्तक्षेप की संभावना है. सिंह ने कहा कि 5G सी-बैंड स्पेक्ट्रम से विमान पर स्थापित मौजूदा रेडियो अल्टीमीटर में हस्तक्षेप की संभावना है.

Also Read: Amazon से मंगाया 20 हजार रुपये का हेडफोन, पार्सल खोला तो निकला टूथपेस्ट
टावर लगाते समय कुछ उपाय करने की दी गई सलाह

वी.के. सिंह ने कहा, 5G स्पेक्ट्रम का हस्तक्षेप कम करने के लिए, रेडियो अल्टीमीटर के निर्माता संशोधित रेडियो अल्टीमीटर विकसित करने पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, इस समस्या को कम करने के लिए दुनिया भर में उपाय किये गये हैं और भारत में ऐसे उपायों को अनिवार्य किया गया है. तदनुसार, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को हवाई अड्डों के आसपास 5G टावर लगाते समय कुछ उपाय करने की सलाह दी गई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें