20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद : रेलवे की सात रेल योजनाएं ट्रेनों की गति को देंगी रफ्तार

167 करोड़ की लागत से जमुनियाटांड़-चंद्रपुरा सेक्शन की आठ किमी लाइन के दोहरीकरण कार्य होना है.

धनबाद : रेलवे में सात योजनाओं का शिलान्यास किया है. इससे जहां यात्री सुविधाओं में विस्तार होगा, वहीं दूसरी ओर रेलवे में माल ढुलाई को बढ़ावा मिलेगा. इसका फायदा रेलवे को होगा. रेलवे में हर रूट में मालगाड़ी के साथ ही यात्री ट्रेनों के लिए रेल लाइन का विस्तार किया जा रहा है. नयी लाइन व लाइन के विस्तार पर करीब 13 हजार 674 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं. इसका अधिकांश लाभ माल ढुलाई में होगा. साथ ही यात्री ट्रेनों को भी खाली रूट मिल पायेगा. इन सभी कार्यों को दो से तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

लाइन के विस्तार पर अधिक जोर : प्रधानमंत्री ने रेलवे के साथ योजनाओं का एक मार्च को शिलान्यास किया है. इसमें अधिकांश लाइन विस्तार की योजना है. जहां सिंगल लाइन है, वहां दोहरीकरण होगा, जहां दो लाइन हैं, वहां तीसरी लाइन व जहां तीन लाइन है, वहां चौथी लाइन डाली जानी है. एक मार्च को पेश किये गये बजट में भी इन योजनाओं के लिए राशि आवंटित की गयी थी. इस योजना में डीसी लाइन का वैकल्पिक लाइन भी शामिल है. इसे निचितपुर-तेलो होकर चलाया जायेगा.

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास, भविष्य में मिलेगा लाभ

350 करोड़ की लागत से प्रधानखांटा-पाथरडीह बाजार-भोजूडीह 17.10 किमी लाइन के दोहरीकरण कार्य होना है. दोहरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद एक बार में दोनों तरफ से ट्रेनों का परिचालन संभव होगा.63 करोड़ की लागत से सिंदरी मार्शलिंग यार्ड का रिमॉडलिंग कार्य, तीन किमी के सिंदरी मार्शलिंग यार्ड-सिंदरी टाउन साउथ लाइन कार्य होना है. इससे सिंदरी हर्ल से यूरिया का ट्रांसपोर्ट बढ़ेगा. ढुलाई में तेजी आयेगी.

167 करोड़ की लागत से जमुनियाटांड़-चंद्रपुरा सेक्शन की आठ किमी लाइन के दोहरीकरण कार्य होना है. वर्तमान में धनबाद से जमुनियाटांड़ तक ही डबल लाइन है, जबकि जमुनियाटांड़ से चंद्रपुरा सेक्शन तक सिंगल लाइन है.138 करोड़ रुपये से पतरातू से टोकीसूद तक 7.2 किमी तक रेल ओवर लाइन का कार्य किया जाना है. इस कार्य के पूरा होने के बाद पतरातू से टोकीसूद तक ट्रेनों का परिचालन बेहतर हो पायेगा.

143 करोड़ की लागत से कुजू से रांची रोड तक 7.27 किमी के वाइ कनेक्शन लाइन कार्य तैयार हो रहा है. इसका निर्माण पूरा होने के बाद एक रूट ब्लॉक होने पर दूसरे रूट से तय स्थान पर पहुंचा जा सकता है.479 करोड़ रुपये से तैयार होने वाले धनबाद से चंद्रपुरा तक 28 किमी लाइन का फायदा यात्री ट्रेनों को अधिक होगा. डीसी लाइन का वैकल्पिक मार्ग होगा, जो निचितपुर, तेलो होते हुए चंद्रपुरा जायेगा.

12334 करोड़ की लागत से सोननगर से अंडाल तक 305 किलोमीटर की दो रेल लाइन का कार्य होना है. यह कार्य पहले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर एजेंसी को दिया गया था, लेकिन अब इस लाइन को रेलवे तैयार करेगी. जमीन का काम लगभग पूरा होने के बाद कमिशनिंग का काम शुरू हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें