32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur News: सीएम डैश रैंकिंग में कानपुर फिसलकर 37वें स्थान पर पहुंचा, टॉप टेन में शामिल हुए मैनपुरी और एटा

सीएम डैश बोर्ड में कानपुर को 37वीं रैंक मिला है. जिले में विभिन्न योजनाओं की रियल टाइम मॉनिटरिंग में कुल 10 नंबर के प्राप्तांक में 7.33 अंक कानपुर को मिले हैं. डीएम विशाख जी ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट के जरिये सभी विभागों में विकास कार्यों को सही समय पर निस्तारित किए जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से अक्टूबर में जारी सीएम डैश बोर्ड में कानपुर को 37वीं रैंक मिला है. सितंबर महीने में जिले की 35वीं रैंक थी. वहीं पूरे प्रदेश में बागपत और मुजफ्फरनगर पहले पायदान पर है. जिले में विभिन्न योजनाओं की रियल टाइम मॉनिटरिंग में कुल 10 नंबर के प्राप्तांक में 7.33 अंक कानपुर को मिले हैं. डीएम विशाख जी ने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट के जरिये लगातार सभी विभागों में दिए गए विकास कार्यों और पब्लिक से जुड़े काम को सही समय पर निस्तारित किए जाने में सभी विभागों ने बेहतर परिणाम दिए हैं. साथ ही बताया कि जिले की लगातार मानीटरिंग हो रही है. जिससे रैंक में सुधार लाया जा सके. नवंबर में और बेहतर किया जाएगा.

एटा को मिली सातवीं रैंक

सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से हुई समीक्षा में एटा टॉप टेन में शामिल हुआ है, जिले को सातवीं रैंक मिली है. डीएम प्रेम रंजन सिंह ने जनपद के टॉप टेन में शामिल होने पर अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को बधाई दी है. ग्राम्य विकास मनरेगा में 63 रैंक, पंचायतीराज विभाग 75 रैंक, एनआरएलएम को 31 रैंक, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 47 रैंक, मुख्यमंत्री आवास योजना को 58 रैंक, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति को 45 रैंक से संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए आगाह कि आगामी समय में अच्छा कार्य करें. इससे कि जनपद की रैंक में और अधिक सुधार हो सके. डीएम ने सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होने वाले सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों विशेषकर विकास भवन स्थित कार्यालयों, ब्लाक कार्यालयों पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने कार्यालय में नियमित रूप से सुबह 10 से 12 बजे तक बैठकर जनता की सुनवाई करें.

Also Read: Chhath Puja 2023: छठ पूजा को लेकर कानपुर के घाट तैयार, प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद, वीडियो
टॉप 10 में शामिल हुआ मैनपुरी

अक्टूबर के आधार पर जारी की गई रैंकिंग में मैनपुरी को प्रदेश में छठा स्थान मिला है. ऐसे में मैनपुरी टॉप-10 जिलों में शामिल हो गया है. ये रैंकिंग राजस्व और विकास विभाग की संयुक्त प्रगति के अनुसार जारी की गई है. राजस्व विभाग और विकास विभाग की 64 योजनाओं की वर्तमान में सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से समीक्षा की जा रही है. इन योजनाओं की प्रगति के आधार पर ही रैंकिंग तैयार की जाती है. अक्तूबर में इन योजनाओं की प्रगति के आधार पर शासन ने रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें मैनपुरी टॉप-10 जिलों में अपनी जगह बनाने में सफल रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें