36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टॉप करने के अलावा भी बहुत कुछ है जिंदगी में

अभी रिजल्ट का टाइम है. जहां देखो, जिसके घर में देखो रिजल्ट की ही चर्चा है. रिजल्ट के बाद क्या करना है, कौन-सा सब्जेक्ट पढ़ना है, आदि-आदि की रूपरेखा तय हो रही है. इंटर साइंस व कॉमर्स और आइसीएसइ 10 व 12 का रिजल्ट आ चुका है. सीबीएसइ के अलावा इंटर आर्ट्स का रिजल्ट आना […]

अभी रिजल्ट का टाइम है. जहां देखो, जिसके घर में देखो रिजल्ट की ही चर्चा है. रिजल्ट के बाद क्या करना है, कौन-सा सब्जेक्ट पढ़ना है, आदि-आदि की रूपरेखा तय हो रही है. इंटर साइंस व कॉमर्स और आइसीएसइ 10 व 12 का रिजल्ट आ चुका है.

सीबीएसइ के अलावा इंटर आर्ट्स का रिजल्ट आना बाकी है. इन रिजल्ट में जिसने भी टॉप किया और टॉपर्स की रैंकिंग में रहे हैं, उनके घर मिठाई खानेवाले और खिलानेवालों का अब तक तांता लगा हुआ है. इसके ठीक उलट जिसने अपने रिजल्ट में आशानुरूप सफलता नहीं पाई है, उसके घर का माहौल ऐसा लग रहा है, मानो किसी को कुछ हो गया हो.

यहां सबके जेहन में बस एक ही बात फीड हो चुकी है कि जिसका रिजल्ट अच्छा आया, वही बेस्ट है. अच्छे स्टूडेंट की परिभाषा सिर्फ और सिर्फ उसके रिजल्ट से ही मापी जा रही है. मतलब स्टूडेंट की पढ़ाई-लिखाई और उसके टैलेंट को मापने का थर्मामीटर बन चुका है रिजल्ट. पर, यकीन मानिए इस रिजल्ट के आगे भी बहुत बड़ी दुनिया है.

आपमें से बहुतों को पता होगा कि कई ऐसे महापुरुष हुए, जो टॉप करना तो दूर स्कूल भी पास नहीं किये, पर उनकी खोज और उनके द्वारा कही गयी बातों को आज भी बड़े-बड़े टैलेंटेड लोग फॉलो करते हैं. रिजल्ट तो एक सीढ़ी है. रिजल्ट अगर अच्छा नहीं आया तो इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप अच्छे स्टूडेंट नहीं हैं या स्कॉलर नहीं बन सकते हैं. खराब रिजल्ट के बाद भी अगर आप थोड़ा ध्यान लगा लें, अपना कंसंट्रेशन सही कर लें, तो अगली बारी आपकी हो सकती है. अगली बार आप भी टॉपर की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

याद रखें टॉपर्स ऊपर से बन कर नहीं आते, हमही आपमें से कोई न कोई निकलता है. हां, बस इतना है कि वह औरों से थोड़ी डिफरेंट प्लानिंग के साथ अपनी तैयारी करता है, नतीजतन सफलता उसके कदम चूमती है. इसलिए जिनका रिजल्ट आने वाला है उन बच्चे और उनके अभिभावकों से हमारा बस यही आग्रह है कि रिजल्ट चाहे जैसा भी आये, बच्चे को मेंटली टॉर्चर नहीं करें. उसे आगे बढ़ने का मौका दें और उसके साथ कदमताल मिल कर उसकी मंजिल पाने में उसकी हेल्प करें.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें