25.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

“10 में पहुुंचे चाईबासा सीकेपी-चाईबासा रेलखंड के बीच दौड़ी पहली डीएमयू

चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल के चक्रधरपुर-चाईबासा स्टेशन के बीच पहली डीएमयू ट्रेन दौड़ायी गयी. सोमवार रात साढ़े आठ बजे डीएमयू का शुभारंभ डीआरयूसीसी सदस्य संजय मिश्रा ने झंडी दिखा कर किया, जबकि डीएमयू चालक इंद्रजीत कुमार व शंकर प्रसाद को गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया. पहले दिन यह ट्रेन चक्रधरपुर से रात 8. 40 […]

चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल के चक्रधरपुर-चाईबासा स्टेशन के बीच पहली डीएमयू ट्रेन दौड़ायी गयी. सोमवार रात साढ़े आठ बजे डीएमयू का शुभारंभ डीआरयूसीसी सदस्य संजय मिश्रा ने झंडी दिखा कर किया, जबकि डीएमयू चालक इंद्रजीत कुमार व शंकर प्रसाद को गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया.

पहले दिन यह ट्रेन चक्रधरपुर से रात 8. 40 बजे चाईबासा के लिए रवाना हुई, जिसमें कुल नौ यात्रियों ने सफर किया. हालांकि वापसी में इससे दोगुने यात्री चाईबासा से चक्रधरपुर पहुंचे. जो चक्रधरपुर से अप एक्सप्रेस ट्रेनों से मुंबई व हावड़ा के लिए रवाना हो गये. इस ट्रेन का किराया सिर्फ 10 रुपये है. श्री मिश्रा ने कहा कि रेलमंत्रालय ने पैसेंजर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए एक विशेष कार्ययोजना तैयार की है. इसके तहत पैसेंजर ट्रेनों के स्थान पर डीएमयू ट्रेन चलायी गयी है.

मालूम हो कि रेलवे छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों तक ट्रेनों का विस्तारीकरण करना चाहती है. इस संदर्भ में रेल अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रेन तेजी से स्पीड पकड़ती है. इसकी पिकअप क्षमता मेट्रो ट्रेन जैसी है. इससे अन्य ट्रेनों के मुकाबले कम समय लगता है. मौके पर चीफ कॉमर्शियल इंस्पेक्टर संतोष कुमार आदि मौजूद थे.

तीन माह के लिए प्रायोगिक तौर पर दौड़ेगी ट्रेन
दक्षिण पूर्व रेलवे ने 08102/08101 (चक्रधरपुर-चाईबासा-चक्रधरपुर) डीएमयू ट्रेन को तीन माह के लिए प्रायोगिक तौर चलाने की मंजूरी दी है. यह ट्रेन हर चक्रधरपुर से रात 8 बजे खुलेगी और रात 8.55 बजे चाईबासा पहुचेगी. जबकि चाईबासा से रात 9.15 बजे खुलेगी और रात 10.35 बजे चक्रधरपुर पहुंचेगी. इस ट्रेन को चलाने के लिए सारंडा पैसेंजर के रेक का इस्तेमाल हो रहा है.
एक नजर इस पर
सड़क मार्ग से चक्रधरपुर-चाईबासा की दूरी 25 किमी
रेल मार्ग से चक्रधरपुर-चाईबासा की दूरी 41 किमी
लोकल बस -30, एक्सप्रेस बस-25, छोटा हाथी व कमांडर जीप का 30 रुपये लगता है भाड़ा
ट्रेन से यात्रा में समय 55 मिनट
बस से यात्रा में समय 40 मिनट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें