29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC ने बढ़ायी सर्वर की क्षमता, प्रति मिनट 7200 की जगह अब कटेंगे 14,000 टिकट

पटना : रेल यात्रियों की सुविधा के लिए आइआरसीटीसी ने अपने सर्वर की क्षमता को दोगुना कर दिया है. पहले प्रति मिनट 7200 टिकट बुकिंग की क्षमता थी, जो से बढ़ कर 14000 हो गयी है. इससे तत्काल टिकट कटवाने वालों की परेशानी कम होगी और अधिक-से-अधिक लोगों को टिकट मिल पायेगा. आंकड़े के मुताबिक […]

पटना : रेल यात्रियों की सुविधा के लिए आइआरसीटीसी ने अपने सर्वर की क्षमता को दोगुना कर दिया है. पहले प्रति मिनट 7200 टिकट बुकिंग की क्षमता थी, जो से बढ़ कर 14000 हो गयी है. इससे तत्काल टिकट कटवाने वालों की परेशानी कम होगी और अधिक-से-अधिक लोगों को टिकट मिल पायेगा.
आंकड़े के मुताबिक हर दिन चार लाख यात्री तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक कराने के लिए साइट पर जाते हैं, लेकिन तीन लाख लोग ही इसमें सफलता पाते थे. इससे सर्वर का ट्रैफिक शुरुआत में काफी जाम हो जाता है और इसका खामियाजा काउंटर पर खड़े लोगों को भुगतना पड़ता है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गरमी के मौसम में तत्काल की मांग काफी बढ़ जाती है. कुछ ऐसी ही स्थिति दशहरा से लेकर छठपूजा तक होती है.
कुल टिकट की 54 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग : देश में कुल रेलवे टिकटों को 54 प्रतिशत आइआरसीटसी की वेबसाइट से ही बुक किया जाता है, इसको देखते हुए यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है.
आइआरसीटीसी के तीन करोड़ से अधिक निबंधित यूजर्स हैं और यह दुनिया में दूसरी सबसे व्‍यस्‍त वेबसाइट है. इसके जरिये प्रतिदिन औसतन 5.5 से 6 लाख टिकट बुक कराये जाते हैं और प्रति मिनट 14800 टिकटों की रिकॉर्ड मांग भी दर्ज की गयी है. मालूम हो कि 2002 में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की शुरुआत की थी, जिसे पिछले साल अप्रैल में अपग्रेड किया गया था. इसके बाद साइट एक साथ डेढ़ लाख यूजर्स को संभाल सकती थी, लेकिन बाद में यह भी नाकाफी साबित हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें