23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बच्चों के प्रति बनें संवेदनशील

कार्यशाला. न्यायाधीश ने बाल अपराधियों को सुधारने पर दिया जोर मुंगेर : जिला परिषद के सभागार में रविवार को जिलास्तरीय संवेदीकरण सह बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गयी. उसका उद‍्घाटन अपर सत्र न्यायाधीश पंचम ज्योति स्वरूप श्रीवास्तव, किशोर न्याय परिषद के प्रधान न्यायिक सदस्य नवीन कुमार दुबे, यूनिसेफ के राज्य बाल […]

कार्यशाला. न्यायाधीश ने बाल अपराधियों को सुधारने पर दिया जोर

मुंगेर : जिला परिषद के सभागार में रविवार को जिलास्तरीय संवेदीकरण सह बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गयी. उसका उद‍्घाटन अपर सत्र न्यायाधीश पंचम ज्योति स्वरूप श्रीवास्तव, किशोर न्याय परिषद के प्रधान न्यायिक सदस्य नवीन कुमार दुबे, यूनिसेफ के राज्य बाल संरक्षण पदाधिकारी मंसूर कादरी ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर किया. यह कार्यक्रम अपराध अनुसंधान विभाग, यूनिसेफ, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गयी थी.
न्यायाधीश ज्योति स्वरूप श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चों द्वारा कानून का उल्लंघन करना वयस्क मानसिकता का द्योतक होता है. बच्चे अधिक संवेदनशील होते हैं. जिसके कारण अपराधी आसानी से उसे अपने चंगुल में फंसा लेता है और उससे विधि विरोधी कार्य कराता है. बच्चे के सुधार तथा बच्चों के प्रति संवेदनशील होकर सोचने की जरूरत है. एसपी आशीष भारती ने कहा कि कई किशोर जाने-अनजाने में अपराध की दुनिया में कदम रख देते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं रहती है कि वे जो काम कर रहे हैं उनका अंजाम क्या होगा. कई मामलों में बुरी संगत के असर से भी ऐसा होता है.
कई मामलों में पैसे कमाने के लिए भी ऐसा वे कर जाते हैं. बच्चों के प्रति पुलिस पदाधिकारियों को नजरिया बदलना होगा. बच्चों द्वारा यदि विधि का उल्लंघन किया जाता है तो उनके सुधारात्मक उपाय तथा समाज व परिवार में बच्चे के पुनर्वासन के प्रति भी जबावदेही लेना होगा. हमें कानून में जिम्मेदारियां मिली है. विधि उल्लंघन करने वाले बच्चों का सोशल बैक ग्राउंड रिपोर्ट ससमय दे. ताकि वादों का निष्पादन हो पाये. मंसूर कादरी ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि हमें अपनी मानसिकता बच्चों के प्रति सकारात्मक सोच में बदलना है. बच्चों के अधिकार व संरक्षण के कानून बनाये गये है. मौके पर मुख्यालय डीएसपी विश्वनाथ राम, यूनिसेफ के राकेश, अजय झा, किशोर न्याय परिषद के सदस्य राजेश कुमार, डॉ शिखा सिन्हा, महफुज आलम सहित अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें