36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बालों को असमय सफेद होने से रोकें

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में प्रदूषण और सही ढंग से खान-पान न होने की वजह से उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या आम होती जा रही है. सफेद बाल बढ़ती उम्र की निशानी है. ऐसे में टीनएज या कम उम्र में सफेद बाल हो जाने से एक हीनता की भावना पैदा हो जाती है. […]

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में प्रदूषण और सही ढंग से खान-पान न होने की वजह से उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या आम होती जा रही है. सफेद बाल बढ़ती उम्र की निशानी है. ऐसे में टीनएज या कम उम्र में सफेद बाल हो जाने से एक हीनता की भावना पैदा हो जाती है. आत्मविश्वास भी कम हो जाता है. कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर आप इस परेशानी से निजात पा सकती हैं और अपने बालों की रंगत को बरकरार रख सकती हैं.

– आंवले को अपनी जिंदगी में सबसे पहले शामिल करें. आंवला न सिर्फ खाएं, बल्कि उसके पाउडर को अपने बालों पर भी लगायें.

– कुछ दिनों तक नहाने से पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं. उसे पंद्रह से बीस मिनट तक रहने दें, फिर बालों को धो लें.

– तिल खाएं और तिल के तेल को बालों में लगाएं. तिल का तेल बालों की रंगत को बरकरार रखता है.

– आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू का रस मिला कर बालों में लगाएं. दही के साथ बेसन मिला कर लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है.

– भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों के पेस्ट को नारियल तेल में मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं. फिर एक घंटे बाद बाल धो लें. यह आपके बालों को असमय सफेद होने से बचाता है.

– एक कटोरी मेहंदी पाउडर में दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा, आधा चम्मच नारियल का तेल और कत्था को एक काली कड़ाही में रात भर रखें. सुबह बालों में लगाएं.

– प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी बालों को असमय सफेद होने से रोका जा सकता है.

– अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें. जंक फूड, एल्कोहल, स्मोकिंग और कैफीन से परहेज करें.

– बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से ही धोएं. इससे भी बाल काले रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें