23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिक्शा पड़ाव बनेगा मॉडल रैन बसेरा

जिला परिषद प्रशासन ने बनायी निर्माण की कार्य योजना नीचे दुकान व ऊपर रैन बसेरा का होगा निर्माण मोतिहारी व रक्सौल में परिषदीय भूमि पर बनेगा शॉपिंग मॉल मोतिहारी : शहर में रिक्शा चालकों के लिए रैन बसेरा का निर्माण होगा. जिला परिषद प्रशासन मीना बाजार के गांधी चौक स्थित जर्जर रिक्शा पड़ाव को विकसित […]

जिला परिषद प्रशासन ने बनायी निर्माण की कार्य योजना

नीचे दुकान व ऊपर रैन बसेरा
का होगा निर्माण
मोतिहारी व रक्सौल में परिषदीय भूमि पर बनेगा शॉपिंग मॉल
मोतिहारी : शहर में रिक्शा चालकों के लिए रैन बसेरा का निर्माण होगा. जिला परिषद प्रशासन मीना बाजार के गांधी चौक स्थित जर्जर रिक्शा पड़ाव को विकसित कर मॉडल रैन बसेरा का बनायेगी. आधुनिक रैन बसेरा तमाम मूलभूत सुविधाओं से लैस होगा. जहां चालकों को कम शुल्क पर ठहरने की सुविधा मिलेगी.
रैन बसेरा निर्माण के इस योजना को हरी झंडी मिल गयी है. जिप अध्यक्ष प्रियंका जायसवाल की अध्यक्षता में हुई जिप स्थायी समिति की बैठक में इस योजना पर सदस्यों ने अपनी मुहर लगायी. बैठक में जिप परिसदीय भूमि का व्यावसायिक प्रयोग कर राजस्व बढ़ाने के कई योजनाओं को
स्वीकृति दी गयी. इनमें जर्जर रिक्शा पड़ाव को तोड़ नये सिरे से दुकान एवं रैन बसेरा निर्माण का निर्णय लिया गया. वही मधुबन,पीपरा,कोटवा,ढाका,मेहसी आदि जगहों पर दुकान निर्माण एवं रक्सौल एवं मोतिहारी में शॉपिंग मॉल निर्माण को स्वीकृति दी गयी. वही बैठक में परिषदीय पथ के किनारे बीना अनुमति व्यवसाय कर रहे लोगों की तैयार सूची के अनुरूप समीक्षा कर अस्थायी बंदोबस्ती के साथ किराया निर्धारित कर वसूली करने का निर्णय लिया गया. बैठक में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सुनील कुमार,पूर्व विधायक सह सहयोजित सदस्य पवन जायसवाल,जिप सदस्य इंद्रासन कुमार,अनीता कुमारी,शहनाज बेगम,श्री कृष्णकांत मिश्र सहित कई विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.
पेट्रोल पंप से होगा किराया वसूल
मोतिहारी शहर में परिसदीय फ्लैंक के बगल में चल रही पेट्रोल पंप से जिप प्रशासन किराया वसूल करेगी.परिसदीय भूमि का व्यावसायिक उपयोग के लिए संबंधित पंप के लिए किराया निर्धारित होगी. वही दुकानों का किराया बकाया रखने वाले मोतिहारी स्टेशन चौक एवं कल्याणपुर परिसदीय दुकानों को सील करने का निर्णय लिया गया है.
एक जुलाई से होगा नवीकरण
जिप प्रशासन ने परिषदीय दुकानों का नवीकरण कराना अनिवार्य कर दिया है. जिले के विभिन्न
जगहों पर अवस्थित परिसदीय सभी 770 दुकानों का नवीकरण किया जायेगा. दुकानों का नवीकरण कार्य एक जुलाई से शुरू होगी.नवीकरण के दौरान दुकानों का किराया पुनरीक्षणदर पर नये सिरे से निर्धारित करते हुए वसूल की जायेगी.
बहाल होगी चिकित्सा सेवा
जिला परिषद कार्यालय परिसर में आमजनों को अब चिकित्सीय सुविधा भी मिलेगी. जिप प्रशासन ने जिप कार्यालय परिसर में चिकित्सीय कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है. कार्यालय चिकित्सा सेवा की व्यवस्था को बहाल कराने की दिशा में पहल करते हुए जिप चिकित्सक की ड्यूटी कार्यालय में लगायी गयी है.
अनुबंध पर होगी बहाली
कर्मियों की कमी से प्रभावित हो रही परिषदीय कार्यालय कार्य के मद्देनजर जिप प्रशासन ने खाली पद पर अनुबंध पर कर्मियों की बहाली का निर्णय लिया है. इसमें कनीय अभियंता,सहायक अभियंता एवं अमीना,कंप्यूटर ऑपरेटर सहित अनिवार्य पदों पर बहाली होगी. वही जिला परिषदीय परिसंपत्ति के सत्यापन के लिए दैनिक मजदूरी एवं मानदेय पर जिप मित्र को रखा जायेगा.जो जिप के संसाधनों का लेखा-जोखा रखेंगे.
ऊगाही करने वालों पर प्राथमिकी
ग्रामीण विद्युतीकरण कार्य में आवंटित गांव के नाम पर स्टोर से सामग्री प्राप्त कर गड़बडी करने वाले को चिह्नित कर कार्रवाई होगी. बिचौलियों के माध्यम से ऊगाही कर दूसरे गांव में विद्युत पोल एवं तार लगाने वालों को चिह्नित कर दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें