31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : अभिषेक की कंपनियों की गिरफ्त में राज्य सरकार

आरोप. भाजपा में शामिल होने के बाद पहली सभा में बोले मुकुल कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस से भाजपा में शामिल होनेवाले मुकुल राय ने अपनी पहली सभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे सांसद अभिषेक बनर्जी पर जमकर हमला बोला. शुक्रवार को यहां रानी रासमणि एवेन्यू पर आयोजित भाजपा की सभा को संबोधित करते […]

आरोप. भाजपा में शामिल होने के बाद पहली सभा में बोले मुकुल
कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस से भाजपा में शामिल होनेवाले मुकुल राय ने अपनी पहली सभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे सांसद अभिषेक बनर्जी पर जमकर हमला बोला. शुक्रवार को यहां रानी रासमणि एवेन्यू पर आयोजित भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए मुकुल राय ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस अब एक लिमिटेड कंपनी में बदल गयी है, जहां उनका दम घुट रहा था. इस वजह से काफी सोच-विचार कर उन्होंने भाजपा में शामिल होने का फैसला लिया.
अपनी पूर्व घोषणा के मुताबिक उन्होंने अपनी पहली फाइल का खुलासा किया. उन्होंने आरोप लगाया कि ‘विश्व बांग्ला’ कोई सरकारी कंपनी नहीं है. उसके मालिक अभिषेक बनर्जी हैं. इसी विश्व बांग्ला के बैनर तले बीते दिनों फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया था. तृणमूल कांग्रेस के ‘जागो बांग्ला’ के मालिक भी अभिषेक बनर्जी ही हैं.
बदल गयी हैं दीदी
मुकुल राय ने कहा कि ममता बनर्जी बदल गयी हैं. राज्य में वर्ष 2006 जैसी स्थिति है. ममता बनर्जी का कहना है कि ‘बदला नहीं, बदल चाहिए’, लेकिन राज्य में बदले की राजनीति चल रही है. विरोधी दल के समर्थकों पर हमले किये जा रहे हैं. उन्हें सभा करने से रोका जा रहा है. विरोधी दल के समर्थकों को विभिन्न मामलों में फंसाया जा रहा है. उन्हें जेल भेजा जा रहा है.
न तो उद्योग बढ़ रहा, न कृषि
उन्होंने कहा कि दीदी वाममोर्चा की राह पर चल रही हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु छुट्टी मनाने लंदन जाते थे. अब मुख्यमंत्री को भी यही रोग लगा है. लंदन जाने के मामले में उन्होंने ज्योति बसु को भी पीछे छोड़ दिया है. श्री राय ने वर्ष 2006 के दिनों को याद करते हुए कहा कि उस समय राज्य में लोग इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे थे. लेकिन तात्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य बंगाल में फिल्मोत्सव मना रहे थे. नाच और गाना हो रहा था. वही दृश्य इस बार भी राज्य में देखने को मिल रहा है. सरकारी कर्मचारी के डीए की मांग नहीं मानी जा रही है. राज्य सरकार डेंगू को रोकने में विफल साबित हो रही है.
राज्य न तो उद्योग में आगे बढ़ा और न ही कृषि में. बुद्धदेव भट्टाचार्य ने नारा दिया था – कृषि उनका आधार है और उद्योग उनका भविष्य. इसके जवाब में ममता बनर्जी ने नारा दिया था- कृषि हंसी है और उद्योग खुशी है. लेकिन आलम यह है कि अभी तक एक भी बड़ा निवेश बंगाल में नहीं आया है. चुटकी लेते हुए श्री राय ने कहा कि उद्योगपति तो भाजपा के कार्यकर्ता नहीं हैं कि उन्हें पुलिस के दम पर लाया जा सकता है. निवेश आमंत्रित करने में सरकार पूरी तरह से फेल रही है.
सिर्फ एक बार सारधा की मीटिंग में गया था
श्री राय ने कहा कि सारधा को लेकर मीटिंग केवल डेलो में ही नहीं, बल्कि कोलकाता में भी शुभ प्रसन्ना के घर में हुई थी. उस बैठक में सुदीप्त सेन भी उपस्थित थे. श्री राय ने बताया कि वह सिर्फ एक बार डेलो में हुई बैठक में शामिल हुए थे, जहां कुणाल घोष भी मौजूद थे. उस मीटिं‍ग में तय हुआ था कि सारधा पश्चिम बंगाल में 140 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.
यह निवेश पर्यटन, एंबुलेंस और मीडिया के क्षेत्र में करने की बात थी.
मुकुल के निशाने पर मुख्य तौर पर ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी ही रहे. उन्होंने किसी व्यक्तिगत कंपनी के आयोजन के लिए पूरी तरह से प्रशासन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्वकप के आयोजन और पार्टी के मुखपत्र जागो बांग्ला के स्वामित्व और अधिकार को लेकर भी अभिषेक को अपने निशाने पर लिया. उन्होंने आरोप लगाया कि अगर जागो बांग्ला आॅल इंडिया तृणमूल कांग्रेस का मुखपत्र है, तो उसका मालिकाना व्यक्तिगत कैसे हो सकता है. पार्टी का लोगो वगैरह भी उन्हीं के नाम से पंजीकृत है. इससे साबित होता है कि आॅल इंडिया तृणमूल कांग्रेस आम तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं की पार्टी नहीं, बल्कि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है.
तुष्टीकरण की राजनीति का आरोप
मुकुल राय ने कहा कि ममता बनर्जी की तुष्टीकरण की राजनीति के कारण बंगाल में सांप्रदायिकता का माहौल बन गया है. जो लोग बंगाल के धर्मनिरपेक्ष छवि की दुहाई देते हुए यह कह रहे हैं कि उनकी वजह से यहां सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ने नहीं दिया जायेगा, तो वे जान लें कि बंगाल की अपनी सांस्कृतिक विरासत है. यह बंगाल रामकृष्ण परमहंस और काजी नजरूल इस्लाम का है. उनके अवदान को नकारते हुए कोई अपनी पीठ थपथपाना चाहे, तो लोग समझते हैं. उन्होंने राज्य में प्रतिमा विसर्जन और सरस्वती पूजा को लेकर उठे विवाद पर भी मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लिया.
पार्थ पर चिटफंड कंपनियों से लाभ लेने का आरोप
उन्होंने शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी पर चिटफंड कंपनियों से लाभ लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि नाकतल्ला उदयन संघ की पूजा समिति की काॅरपोरेट पार्टनर विभोर, आइकोर, एमपीएस, प्रयाग, जैसी चिटफंड कंपनियां हैं.
इस पूजा कमेटी के अध्यक्ष राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी हैं, जो उस समय उद्योग मंत्री थे. उन्होंने कहा कि आज पाक-साफ होने का दावा करनेवाले पार्थ प्रयाग के मालिक के साथ एक सभा में बैठकर कंपनी के कार्यों की तारीफ करते हुए बोले थे कि प्रयाग का कामकाज बंगाल की अर्थनीति के विकास में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहा है. इससे लोगों को रोजगार तो मिल ही रहा है, ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुधर रही है.
पुलिस ट्रांस्फर का भी खोला राज
इसके अलावा, मुकुल राय ने राज्य पुलिस अधिकारियों में भी हुए बड़े फेरबदल के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि जिस संजय मुखर्जी को ममता ने आज एडीजी सीआइडी बनाया है उन्हें निर्देश दिया है कि मुकुल को पकड़ो, दिलीप घोष को पकड़ो, विपक्षी नेताओं को पकड़ो.
उन्होंने यह भी बताया कि बैरकपुर पुलिस आयुक्त रहते संजय मुखर्जी पर आरोप लगा था कि उन्होंने उनके अधीन काम करनेवाली महिला कर्मचारी को अश्लील मैसेज भेजा था, जिसकी वजह से उन्हें बैरकपुर से हटा दिया गया था.
अभी करेंगे और खुलासे
मुकुल ने मुस्कराते हुए कहा कि अभी तो मैं आप लोगों को एक फाइल की ही कहानी सुनायी है. अभी और इस तरह की कई फाइले हैं, जिनका खुलासा होगा.
ममता पर लगाये गंभीर आरोप अभी और करेंगे खुलासे
विश्व बांग्ला ब्रांड व लोगो पर राज्य सरकार का स्वामित्व
कोलकाता. तृणमूल से भाजपा में शामिल होनेवाले मुकुल राय के बयानों को खारिज करते हुए राज्य के गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य ने कहा कि विश्व बांग्ला ब्रांड व लोगो किसी की व्यक्तिगत संपत्ति नहीं है. यह पश्चिम बंगाल सरकार का लोगो व ब्रांड है. गौरतलब है कि मुकुल राय ने दावा किया है कि विश्व बांग्ला व जागो बांग्ला दोनों ही प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां हैं,
जिनका स्वामित्व तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी के नाम पर है. उनके इन दावों को खारिज करते हुए श्री भट्टाचार्य ने कहा कि मुकुल राय द्वारा लगाये गये आरोप झूठ व बेबुनियाद हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विश्व बांग्ला ब्रांड व लोगो को तैयार किया है और इसे पश्चिम बंगाल सरकार को सौंपा है.
यह ब्रांड व लोगो मुख्यमंत्री की देन है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार का झूठा आरोप लगानेवालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि विश्व बांग्ला के नाम पर एक दूसरी कंपनी है और इससे राज्य सरकार की छवि धूमिल हो रही है, इसलिए पिछले सप्ताह ही राज्य सरकार ने उक्त कंपनी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें