इस्राइल में आम चुनाव, नेतन्याहू का भविष्य लगा दांव पर

यरुशलम : इस्राइल में आम चुनाव के लिए पूरे जोर-शोर से चले चुनाव प्रचार के बाद लोग आज मतदान कर रहे हैं. इस्राइली संसद के लिए आज हो रहे मतदान को निवर्तमान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के छह साल के शासन पर जनमतसंग्रह के रुप में देखा जा रहा है. सुबह सात बजे मतदान केंद्र खुलने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2015 6:55 PM
यरुशलम : इस्राइल में आम चुनाव के लिए पूरे जोर-शोर से चले चुनाव प्रचार के बाद लोग आज मतदान कर रहे हैं. इस्राइली संसद के लिए आज हो रहे मतदान को निवर्तमान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के छह साल के शासन पर जनमतसंग्रह के रुप में देखा जा रहा है.
सुबह सात बजे मतदान केंद्र खुलने के साथ ही लोगों ने वोट डालना शुरु कर दिया. यहां मतदान किसी व्यक्ति या उम्मीदवार के पक्ष में ना होकर पार्टी के पक्ष में होता है.
इस्राइल में आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली आधारित लोकतंत्र है. ऐसे में 120 सीटों वाली संसद में गठबंधन सरकार बनने के पूरे आसार हैं. आज सभी 120 सीटों पर मतदान हो रहा है. फिलहाल नेतन्याहू की लिकुद पार्टी के पास 18 सीटें हैं.
आम चुनाव में करीब 58.8 लाख लोग मतदान करने के पात्र है. मतदान के लिए 10,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों की स्थापना की गयी है. खबरों के मुताबिक सुबह 10 बजे तक, यानि मतदान शुरु होने से तीन घंटे के भीतर 13.7 प्रतिशत लोग अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे. पिछले दोनों आम चुनावों के मुकाबले यह प्रतिशत काफी ज्यादा है.
1999 के बाद इस वर्ष के आम चुनाव में मत प्रतिशत ज्यादा रहने की संभावना है. 1999 के दौरान मत प्रतिशत 80 के आस-पास हुआ करता था.

Next Article

Exit mobile version