एनवाइ टाइम्स के टॉप 100 किताबों की लिस्‍ट में 6 भारतीयों की किताबें शामिल

वाशिंगटन : न्यूयार्क टाइम्स ने वर्ष 2014 की टॉप 100 किताबों की सूची जारी कर दी है. किताबों की समीक्षा सूची में इस साल की 100 उल्लेखनीय किताबों में भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन और लेखक अतुल गवांडे के साथ इतिहासकार रामचंद्र गुहा उन पांच लेखकों में शुमार हैं, जिनका भारत से नाता है. बोस्टन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 4, 2014 10:40 AM
वाशिंगटन : न्यूयार्क टाइम्स ने वर्ष 2014 की टॉप 100 किताबों की सूची जारी कर दी है. किताबों की समीक्षा सूची में इस साल की 100 उल्लेखनीय किताबों में भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन और लेखक अतुल गवांडे के साथ इतिहासकार रामचंद्र गुहा उन पांच लेखकों में शुमार हैं, जिनका भारत से नाता है.
बोस्टन के रहने वाले गवांडे की ‘बीइंग मोर्टल : मेडिसिन एंड व्हाट मैटर्स इन द एंड’ में आधुनिक दवाओं की भूमिका को लेकर प्रश्न उठाया गया है. यह किताब ‘नॉन-फिक्शन’ किताबों की सूची में दूसरे नंबर पर है. एनवाइ टाइम्‍स के मुताबिक ‘उम्र से संबंधित कमजोरियों, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों के बेहतर जीवन के लिए यह साधना के समान है.’
ऐसी सूचना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हाल ही में अपने ‘थैंक्सगिविंग’ खरीदारी के लिए इसी किताब को चुनने वाले हैं. यह किताब वाशिंगटन पोस्ट की वर्ष 2014 की शीर्ष 10 किताबों में भी शामिल है.
इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा की ‘गांधी बिफोर इंडिया’ को भी न्यूयार्क टाइम्स की किताबों की सूची में शामिल किया गया है. यह सूची आज ही जारी की गयी.अखबार के मुताबिक ‘युवा वकील के रुप में गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में प्रवास के दौरान अपने विचारों और रणनीतियों को गढा था, बाद में इसका प्रभाव भारत में भी देखने को मिला’.
दिल्ली के अखिल शर्मा की अर्ध-आत्मकथात्मक उपन्यास ‘फैमिली लाइफ’ ने भी ‘फिक्शन और काव्य वर्ग’ में अपना स्थान सुनिश्चित किया है. टाइम्स ने इसे ‘दिल को झकझोर देने वाला और भावना से ओत प्रोत’ रचना बताया है.
इसके अलावा भारतीय मूल के अन्य लेखकों में विक्रम चंद्रा, आनंद गोपाल और स्तंभकार आनंद गिरीधरदास शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version