18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुलाबी दिखनेवाली झील

तुमने झीलें तो बहुत सारी देखी होंगी, लेकिन क्या तुमने ऐसी झील देखी है, जिसके पानी का रंग गुलाबी है. विश्व में ऐसी 8 झीलें हैं, जो देखने मे बहुत ही प्यारी लगती हैं. ये झीलें टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. आज जानते हैं कुछ ऐसी ही झीलों के बारे में. पानी का […]

तुमने झीलें तो बहुत सारी देखी होंगी, लेकिन क्या तुमने ऐसी झील देखी है, जिसके पानी का रंग गुलाबी है. विश्व में ऐसी 8 झीलें हैं, जो देखने मे बहुत ही प्यारी लगती हैं. ये झीलें टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. आज जानते हैं कुछ ऐसी ही झीलों के बारे में.

पानी का रंग अगर गुलाबी हो, तो उसे बस निहारने का मन करता है. आओ, जानते हैं कुछ विश्व प्रसिद्ध झीलों के बारे में ऐसी बातें, जो दूसरों से अलग हैं.

लेक हिलर : लेक हिलर ऑस्ट्रेलिया में समुद्र किनारे स्थित है. यह 600 मीटर में फैली छोटी और बेहद सुंदर झील है. विशेष प्रकार के शैवाल के कारण इसका रंग गुलाबी है. दूसरी अन्य झीलों के मुकाबले यह बहुत ही छोटी दिखती है.

पिंक लेक रेतबा : यह झील सेनेगल में है. इसका आकार 3 वर्ग किमी है. यह देखने में बहुत ही सुंदर और अद्भुत है. इसमें नमक की मात्र अधिक होती है, इसलिए यहां रहनेवाले लोगों को नुकसान न हो, इसलिए लोग नेचुरल बटर से शरीर को कोट कर लेते हैं. इस झील का रंग सूर्य की रोशनी के साथ बदलता रहता है. उगते

सूर्य के साथ इसको देखना बहुत ही अनोखा नजारा होता है. इस समुद्र से निकलनेवाला नमक यहां के लोगों के आय का मुख्य श्रोत है.

पिंक हट लगून : यह झील भी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. यह झील हट नदी के पास स्थित है इसलिए इसका नाम पिंक हट लगून रखा गया है. सलाइन वाटर में खास प्रकार के शैवाल होने के कारण इसका रंग गुलाबी होता है. समुद्र किनारे होने के कारण यहां हाइ टाइड उठता रहता है और पानी को झील की ओर धकेलता है. इस कारण यहां का पानी खारा होता है.

पिंक लेक ऑस्ट्रेलिया : यह झील 4 किमी में फैला हुआ है. यह साल भर गुलाबी नहीं रहता है. यह लगभग चीन के रेड बीच जैसा है. जब सूर्य की रोशनी पड़ती है और शैवाल के रंग में बदलाव के कारण इसका रंग गुलाबी हो जाता है.

पिंक लेक स्पेन : इस झील का नाम सलीना-दे-टोरेवियेजा है. सलीना का मतलब ही होता है- अलग प्रकार का शैवाल. इसमें नमक की मात्र अन्य पिंक लेक के मुकाबले कम होती है. इसके कारण यहां का वातावरण शुद्ध और स्वच्छ होता है. यह पृथ्वी पर सबसे स्वच्छ जगह मानी जाती है.

डस्टी रोज लेक : यह झील कनाडा में स्थित है. इस झील में किसी प्रकार का शैवाल नहीं बनता है, लेकिन फिर भी यह सालों भर गुलाबी रहता है. कहा जाता है कि अंडरग्राउंड ग्लेशियर के कारण जो मिनरल और अन्य धातु इकट्ठा होते हैं, उनकी वजह से इसका रंग गुलाबी रहता है. यह टूरिस्ट को आकर्षित करती है.

मसाजिर लेक : यह झील अजरबैजान (पश्चिमी एशिया व पूर्वी यूरोप के मध्य) में स्थित है. यह झील इस देश का व्यापारिक केंद्र है. आस-पास कई सारी फैक्टरी हैं. प्रति वर्ष झील से मिलियन टन नमक का व्यापार होता है.

पिंक लेक क्वेरेडिंग : यह झील भी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. यह छोटा-सा झील हमेशा गुलाबी रहता है. इसके कुछ पार्ट हैं, जो बिल्कुल मैरून दिखते हैं. यह झील अन्य झील की तरह ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है. लेकिन यह घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है.

प्रस्तुति : प्रीति पाठक

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें