18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Watch: एलन मस्क के टेस्ला रोबोट ने कर दिखाया कमाल, इंसानों की तरह कर रहा हर काम

Tesla Optimus - एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफर्म X ( पुराना नाम ट्विटर ) पर एक ह्यूमनॉइड रोबोट का वीडियो शेयर कर लोगों को हैरत में डाल दिया है. दरअसल इस वीडियो में ह्यूमनॉइड रोबोट एक शर्ट को फोल्ड कर के ऐरेंज कर रहा है.

Tesla Optimus Humanoid Robot: साल 2024 के शुरुआत में 9 जनवरी से लेकर 12 जनवरी तक लास वेगास में सीइएस 2024 का आयोजन किया गया, जहां एआई को सर्वोच्च प्रथमिकता दी गई. हर एक डिवाइस में एआई का इंटिग्रेशन देखने को मिला. हवा में चार्ज होने वाला तकनीक, एअरचार्ज या फिर एआई इनेबल्ड ट्रांसपैरेंट टीवी. हरेक क्षेत्र में एआई का प्रयोग देखने को मिला. और अब एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफर्म X ( पुराना नाम ट्विटर ) पर एक ह्यूमनॉइड रोबोट का वीडियो शेयर कर लोगों को हैरत में डाल दिया है. दरअसल इस वीडियो में ह्यूमनॉइड रोबोट एक शर्ट को फोल्ड कर के ऐरेंज कर रहा है. मॉस्क ने इस वीडियो का कैप्शन कुछ इस प्रकार से दिया है- “Optimus folds a shirt.”

Tesla Optimus के इस टी-शर्ट में तह लगाने वाले वीडियो पर कई यूजर्स ने मजेदार कमेंट्स भी किए हैं. एलन मस्क ने हालांकि साफ किया है कि ऑप्टिमस अभी यह काम ऑटोमैटिकली नहीं कर सकता है यानी इसे कमांड दिया गया है. जल्द ही, फुली ऑटोमैटिक ह्यूमनॉइड रोबोट को बनाया जाएगा, जो अपने काम खुद से कर पाएगा. आपको बता दें कि ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट में लो लैटेंसी और हाई फिडिलिटी टेलीऑपरेशन सिस्टम फीचर मिलता है. इसके अलावा इसमें AI ट्रेनिंग डेटा फीड किया जाता है, जिसके आधार पर यह फंक्शन करता है.

Also Read: Galaxy AI: मोबाइल की दुनिया में नई क्रांति, अब कॉलिंग के दौरान भाषा नहीं बनेगी बाधा
टेस्ला के नये रोबोट में क्या है खास?

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का नया रोबोट पहले जेनरेशन के मुकाबले इस बार और भी बेहतर तरीके से ट्रेन किया गया है. इसके साथ ही, इस रोबोट के हाथ और गर्दन को भी ज्यादा कार्यकुशल बनाने पर काफी काम किया गया है. इससे यह एकदम इंसानों की तरह मूवमेंट करता है. टेस्ला का दावा है कि कंपनी ने रोबोट का वजन 10 किलोग्राम तक कम और इसके मूवमेंट्स को 30 प्रतिशत तक फास्ट किया है.

Also Read: सिर्फ इतने रुपये में मिल रहा शाओमी का यह AI कैमरा, 24 घंटे करेगा घर की रखवाली, फीचर जान हो जाएंगे हैरान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें